Home / Sports / रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए ODI कप्तान

रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के नए ODI कप्तान

निशिता सोंखिया

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में बड़े बदलाव का ऐलान हो गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टी20 के बाद वनडे टीम का भी कप्तान बना दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की चयन समिति ने विराट कोहली (Virat kohli) को वनडे कप्तानी से हटाकर ये जिम्मेदारी भी रोहित शर्मा को सौंपने का ऐलान किया है.

अब रोहित के नेतृत्व में ही टीम इंडिया अगले साल टी20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप में दावेदारी ठोकेगी. इसके साथ ही रोहित को टेस्ट टीम में भी उप-कप्तानी सौंपी गई है. बीसीसीआई ने बुधवार 8 दिसंबर को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान किया और इसके साथ ही सीनियर सेलेक्शन कमेटी ने टेस्ट और सीमित ओवरों में अलग-अलग कप्तान रखने के फैसले पर भी मुहर लगाई. रोहित के नेतृत्व में भारत की पहली वनडे सीरीज साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही होगी, जिसके लिए टीम का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है.

एमएस धोनी के टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली को 2017 में वनडे और टी20 में पूर्ण कप्तान बनाया गया था, जबकि रोहित को उप-कप्तानी सौंपी गई थी. इसके बाद से ही कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने घरेलू जमीन के अलावा विदेशों में भी वनडे सीरीज जीत दर्ज की, जिसमें साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में मिली जीत अहम थीं. हालांकि, कोहली की कप्तान ने भारतीय टीम 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और फिर 2019 के विश्व कप में खिताब जीतने में नाकाम रही थीं, जिसके बाद से ही उन्हें कप्तानी से हटाने की मांग हो रही थी. अब बीसीसीआई ने 2023 के विश्व कप को ध्यान में रखते हुए इस बदलाव का फैसला किया है.

कोहली ने जताई ख्वाहिश, BCCI ने दिया झटका

कोहली ने करीब 3 महीने पहले ही टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. हालांकि, तब कोहली ने अपने बयान में कहा था कि वह टेस्ट और वनडे में टीम की कप्तानी पर ज्यादा ध्यान देने के लिए ये फैसला ले रहे हैं. टी20 विश्व कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी. उसके बाद रोहित शर्मा को टी20 कप्तान नियुक्त किया गया था. अब बीसीसीआई ने कोहली की ख्वाहिश और उम्मीदों को झटका देते हुए रोहित को कप्तान बनाने का फैसला किया है.

रोहित और कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है. विराट की कप्तानी में भारत ने 95 वनडे मैच खेले, जिसमें 65 में टीम को जीत मिली, जबकि 27 में उसे हार झेलनी पड़ी. 1 मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं रहा. इस तरह कोहली की कप्तानी में 68 प्रतिशत सफलता का रिकॉर्ड रहा. वहीं रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वनडे खेले हैं, जिसमें 8 में जीत और 2 में हार मिली है.

Check Also

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में 3 दिसंबर …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app