Breaking News
Home / Creativity / Birthdays / जन्मदिन विशेष :- इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद फिल्म इंडस्ट्री में रखा कदम

जन्मदिन विशेष :- इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद फिल्म इंडस्ट्री में रखा कदम

विक्की कौशल आज अपना 34वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं , विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। विक्की के पिता का नाम श्याम कौशल है, जो कि कई बॉलीवुड फिल्मों  में बतौर एक्शन निर्देशक और स्टंट कोर्डिनेटर काम कर चुके हैं, जिनमे स्लमडॉग मिलेनियर, 3 इडियट्स, बजरंगी-भाईजान आदि शामिल है। विक्की के भाई सनी भी हिंदी सिनेमा में सक्रिय है, सनी ने बतौर सह-निर्देशक फिल्म गुंडे और माय फ्रेंड पिंटो में काम किया।

करियर :-
विक्की कौशल के इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद वे एक आईटी कंपनी में कार्यरत थे, किन्तु उन्होंने एक इंडस्ट्रियल यात्रा के दौरान यह महसूस किया, कि उन्हें कार्यालय की नौकरी नहीं, बल्कि फिल्मों में करियर बनाना चाहिए. उन्होंने कुछ समय के लिए ही इंजीनियरिंग की नौकरी की और फिर वे अपने पिता के साथ फिल्म के सेट जाने लगे. उन्होंने किशोर नामित कपूर की एकैडमी में अभिनय का अध्ययन भी किया. विक्की नसीरुद्दीन शाह और मानव कॉल के थिएटर ग्रुप्स का हिस्सा भी बने थे. फिर उन्होंने क्राइम ड्रामा फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में अनुराग कश्यप के सहायक निर्देशक के रूप में काम किया. इस तरह से इन्होंने फिल्मों में करियर बनाने का फैसला किया।

image.png

विक्की कौशल का  बॉलीवुड में डेब्यू :-
वर्ष 2010 में विक्की ने निर्देशक अनुराग कश्यप के साथ बतौर सहायक निर्देशक फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में काम किया। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान नीरज घायवान भी फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में बतौर सहायक निदेशक कर कर रहे थे। इस दौरान कौशल और नीरज की अच्छी दोस्ती हो गयी। फिल्म वासेपुर के खत्म होने के बाद नीरज ने फिल्म मसान निर्देशित करने की सोची, जिसके लिए उन्होंने विक्की को ऑडिशन के लिए बुलाया। फिल्म मसान में विक्की ने एक बनारसी लड़के की भूमिका अदा की थी।मसान के बाद विक्की की दूसरी फिल्म जुबान थी, जो मार्च 2016 में रिलीज हुई यह फिल्म एक युवा लड़के (विक्की कौशल) की कहानी है जो बड़बड़ाने की बीमारी से ग्रस्त है। उनकी अगली फिल्म रमन राघव 2.0, अनुराग कश्यप की मनोवैज्ञानिक थ्रिलर थी, जिसमें उन्होंने नशे की लत वाले किरदार को निभाया है। इसके अलावा विक्की मनमर्जियां में भी नजर आये।वर्ष 2018 में विक्की मेघना गुलजार निर्देशित फिल्म राजी में अलिया भट्ट के अपोजिट नजर आये। फिल्म में उन्होंने पाकिस्तानी आर्मी जवान की भूमिका अदा की थी। उन्होंने अपने किरदार को बेहद ही सादगी से निभाया, जिसके क्रिटिक्स ने उन्हें काफी सराहा। इसके बाद विक्की फिल्म संजू (2018) में नजर आये । इस फिल्म में विक्की (कुमार गौरव) की भूमिका अदा किया है, जोकि संजय दत्त के करीबी दोस्तों में से एक हैं। फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में विक्की की उम्दा प्रदर्शन के लिए इन्हे राष्ट्रिय पुरस्कार से भी नवाज़ा गया है।
image.png
विक्की कौशल से जुडी अनसुनी बातें :-

1.  विक्की कौशल ने बहुत कम समय में अपना नाम कमाया  है. ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ फिल्म के बाद तो विक्की कौशल बॉलीवुड के ए ग्रेड के अभिनेताओं की लिस्ट में शुमार हो गए. रणबीर कपूर की फिल्म ‘संजू’ में उनके किरदार ‘कमली’ को भी खूब वाहवाही मिली।

2 . विक्की कौशल ने इंजीनियरिंग की हैं. वो विदेश में टेली कम्युनिकेशन इंजीनियर की नौकरी भी कर चुके हैं. लेकिन बचपन से ही उन्हें एक्टिंग का शौक था, जिसे पूरा करने के लिए वो नौकरी छोड़कर बॉलीवुड में आ गए।

3 . विक्की ने अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के दोनों पार्ट में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर भी काम किया है. इसके बाद उन्होंने ‘लव शव ते चिकन खुराना’ फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया लेकिन उन्हें फिल्म ‘मसान’ से पहचान मिली।

4 . विक्की कौशल के पिता श्याम कौशल बॉलीवुड में बतौर एक्शन डायरेक्टर काम किया करते थे. शुरुआती दिनों में विक्की अपने परिवार के साथ मुंबई की चॉल में भी समय काट चुके हैं।

राधिका अग्रवाल 

Check Also

“रक्त विकार” पर जागरूकता वार्ता का हुआ आयोजन

Share this on WhatsAppजयपुर विद्याधर नगर स्थित बियानी नर्सिंग कॉलेज एवं महावीर कैंसर हॉस्पिटल के …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app