Home / biyani times / जानें सर्दियों में हल्दी के फायदे

जानें सर्दियों में हल्दी के फायदे

वैज्ञानिक अध्ययन  के अनुसार हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व होते है।सर्दी खासी जैसी आम बीमारी वाले बैक्टीरिया को रोकती है , और इसमें राहत देती है। सर्दियों में सुस्ती और आलस आता है , और हल्दी में करक्युमिक ब्रेन में हार्मोन को बूस्ट करता है आइये  हम हल्दी से जुडी 6 बातो के बारे  में जानते है :-

[1]   कच्ची हल्दी का सेवन भी है लाभदायक :- सर्दियों में बहुत से लोगो को सांस से जुडी तकलीफे होती है , ऐसे में कच्ची हल्दी का सेवन लाभकारी साबित होता है। क्योकि , कच्ची हल्दी म्यूकस के उत्पादन बड़ा देती है। रेस्पिरेटरी ट्रैक में फसे बैक्टेरिया को बहार निकलने में मदद करती है।  इम्युनिटी बूस्ट करने में भी हल्दी गुणकारी होती है।

[2]   हल्दी की चाय :- चाय सर्दियों में सभी को अच्छी लगती है , ऐसे में आम चाय को हल्दी की चाय में बदल दे। यह इम्युनिटी को मजबूत रखती है और सर्दियों में होने वाले आम संक्रमण से बचाओ में मदद करती है। चाय बनाने के लिए हम बर्तन में पानी उबालेंगे और उसमे 2 हल्दी की गांठ डालकर उबालेंगे और स्वाद के लिए नींबू का रस मिलाये अब हम इस चाय का लुफ्त उठा सकते है।

[3]   हल्दी वाला दूध भी है फायदेमंद :- गरम हल्दी वाला दूध रात की अच्छी नींद में मदद देता है। हल्दी का दूध रिकवरी रेट को बूस्ट करता है। हल्दी वाला दूध आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान है। सर्दियों में शरीर को गरम रखने के अलावा कई संक्रमण से रक्षा करता है। ये गोल्डन मिल पेट के लिए अच्छा होता है और पाचन प्रक्रिया में मदद करता है।

[4]  हल्दी में औषधीय गुण भी है :-  हल्दी में एंटीवायरल ,एंटीऑक्सीडेंट , एंटीइंफेल्मेट्री,एंटिटूमृस नफोप्रोटेक्टीवे ( किडनी स्वस्थ रखने वाला गुण ) हेप्टोप्रोटेक्टीवे ( लिवर को स्वस्थ रखने वाला गुण ) कार्डिओप्रोटेक्टीवे ( हार्ट को स्वस्थ रखने वाला गुण )

[5]   हल्दी मधुमेह  के लिए भी फायदेमंद :- कच्ची हल्दी में इन्सुलिन को संतुलित करने का गुण होता है।  इसलिए ,  हल्दी मधुमेह  के रोगियोंके लिए गुणकारी होती है। कच्ची हल्दी ग्लूकोज़ को भी नियंत्रित करने में सहायक होती है।

[6]  त्वचा केलिए भी उपयोगी है हल्दी :-  भारतीय विवाह में हमने देखा है , शरीर पर हल्दी लगाने की रस्म अलग से होती है। क्योकि ,इसमें

एंटीसेप्टिक गुण होते है। त्वचा को चमकदार और साफ रखती है। हल्दी त्वचा को स्वस्थ रखने में  सहायता देती है।

Radhika Agarwal

Check Also

मालिश से तनाव-थकान-अनिद्रा की परेशानी होगी दूर

मालिश से तनाव-थकान-अनिद्रा की परेशानी होगी दूर

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा रात में सोने से पहले सिर की तेल मालिश करने …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app