Home / Health / कोरोना महामारी से बचना है तो इन बातों का रखें ख्याल

कोरोना महामारी से बचना है तो इन बातों का रखें ख्याल

कोरोना महामारी ने हम सभी की ज़िंदगी को बदल कर रख दिया है। न सिर्फ हमारी निजी ज़िंदगी बल्कि रिश्तों को भी प्रभावित किया है। ऐसे भयानक काल में ज़रूरी है ये जानना कि महामारी के इस दौर में हम ख़ुद को और अपने परिवार को कैसे बचाएं और कैसे सुरक्षित रखें। हम दे रहे हैं कुछ ऐेसे टिप्स जो आपके काम आ सकते हैं।

खुद को कैसे सुरक्षित रखें?

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें और समय-समय पर हाथ साबुन और पानी से धोते रहें। इसके अलावा आप हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि अगर आपके हाथों पर वायरस हों तो वो मर जाएं।

अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें। समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं। या आप चाहें तो एक अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सैनेटाइज़र को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं। इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा।

  • अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें। हम अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए। अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है।

हम वायरस को फैलने से कैसे रोक सकते हैं?

अगर आप छींक रहे हैं या फिर खांस रहे हैं तो अपने मुंह के सामने टिश्यू ज़रूर रखें और अगर आपके पास उस वक़्त टिश्यू ना हो तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की ओट में छीकें या खांसें.

अगर आपने कोई टिश्यू इस्तेमाल किया है तो उसे जितनी जल्दी हो सके डिस्पोज़ कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसमें मौजूद वायरस दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं.

यही वजह है कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों को एक-दूसरे से कम से कम दो मीटर दूर रहने की सलाह दी गई है.

इसके अलावा बहुत सी जगहों पर लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों में ही रहें और जब तक बहुत ज़रूरी ना हो घर से बाहर ना निकलें. ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके.

 

 

 

 

Check Also

International Yoga Day:अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कल, जानें साल 2022 की थीम

International Yoga Day:अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कल, जानें साल 2022 की थीम

Share this on WhatsAppप्रत्येक साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app