Home / Health / लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे होने लगी है गर्दन दर्द, तो करें ये एक्सरसाइज

लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे होने लगी है गर्दन दर्द, तो करें ये एक्सरसाइज

पिछले कुछ महीनों से  तमाम ऑफिस की तरफ से अधिकतर कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी गई। लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की फिजिकल एक्टिविटी जीरो होने से हेल्थ में भी बदलाव हो गया है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों का अधिकतर समय लैपटॉप के सामने टेबल- कुर्सी पर बीत रहा है।
इस स्थिति में उन्हें शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द और अन्य प्रॉब्लम महसूस हो रही हैं।

कोरोनावायरस से पहले हमारे काम का तरीका अलग होता था। हम कुर्सी पर बैठते थे और सही तरीके से मॉनीटर स्क्रीन को एडजस्ट करते थे और काम शुरू करते थे। अब समय बदल गया है, हम करीब 6 महीने से घर से ही काम कर रहे हैं। टेबल, कुर्सी की जगह अब काउच और बिस्तर ने ले ली है। इसी आराम के कारण हम चोटों का भी शिकार हो रहे हैं।अगर लैपटॉप पर अधिक काम करने से आपके गर्दन में दर्द हो रहा है तो आप इन एक्सरसाइज की मदद से दर्द को दूर कर सकती हैं।

असिस्टेड नेक पुल

यह गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए अच्छी स्ट्रेच एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए अपने हाथों को फोटो के अनुसार सिर के पीछे रखें और अंगुलियों को क्रॉस कर लें। उसके बाद सीधे खड़े हों और गहरी सांस लें। अब सांस छोड़ते हुए हल्के से अपने सिर को हाथ की मदद से नीचे की तरफ झुकाएं ताकि ठोड़ी छाती से स्पर्श कर सके। 3 सेकेंड होल्ड करने के बाद सांस छोड़ते हुए वापस ऊपर की ओर जाएं। ये 1 रेप्स कहलाएगा। 1 सेकेंड रुकने बाद फिर से उसे दोहराएं।

अप एंड डाउन नेक एक्सरसाइज

क्सर लैपटॉप के सामने अधिक समय तक बैठे रहने से गर्दन में दर्द स्टार्ट होना आम बात है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप 1 से 2 मिनट के लिए गर्दन को अप एंड डाउन कर सकती हैं। ऐसा करने से आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगी। हर एक घंटे या दो घंटे बाद आप इसे करती रहे। ऐसा करने से गर्दन का दर्द भी ठीक रहेगा और आपको थकान भी महसूस नहीं होगी।

साइड टू साइड स्‍ट्रेच

-गर्दन की हर एक्सरसाइज की शुरुआत गर्दन से मिडलाइन स्थिति में ही करें। आपका सिर और रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। इस स्ट्रेच एक्सरसाइज को पीठ के बल लेटकर, खड़े होकर या बैठकर कर सकते हैं। आप इस एक्सरसाइज को बैठकर करते हैं तो इसे करने के दौरान अपने एक हाथ को कमर के पीछे या घुटनों पर रख सकते हैं।

इसे करने के लिए सीधे ध्यान की स्थिति में बैठते हुए सबसे पहले बाएं हाथ को कमर के पीछे रखें और दाएं हाथ को फोटो के मुताबिक सिर पर रखें।अब गर्दन को धीरे-धीरे दाहिनी तरफ स्ट्रेच करें। 2 सेकेंड होल्ड करने के बाद वापस नॉर्मल स्थिति मे आएं। ऐसा ही बाएं हाथ से दोहराएं।ध्यान रखें गर्दन पर अधिक दवाब देने से पेन बढ़ सकता है। दोनों तरफ से 10-12 बार दोहराएं।

मार्जरी आसन-

मार्जरी आसन एक योग है, जिसे गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए बेस्ट योग माना जाता है। इसे अंगेजी में कैट पोज़ के नाम से जाता है। अगर आप इसे नियमित रूप से करती हैं तो काफी हद तक आप गर्दन के दर्द से छुटकारा पा सकती हैं।

इस आसन को करने से रीढ़ और पीठ की हड्डियों का दर्द भी छूमंतर हो जाता है। इसे आप लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे आसानी से कर सकती हैं। इसे कम से कम पांच से सात मिनट ज़रूर करें।

साइड नेक रोटेशन

गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए ये काफी अच्छी एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को आप खड़े होकर या बैठकर भी कर सकती हैं। इसे करने के लिए आप गर्दन को लेफ्ट से राईट और राईट से लेफ्ट पांच से सात बार घुमाएं।

ध्यान रहे गर्दन घुमाते समय एक साइड कम से कम 3 से 4 सेकंड के लिए ज़रूर होल्ड करें और इसे आराम-आराम से एक से दूसरे तरफ लाएं।

Check Also

7 Reasons Why You Should Be Happy Right Now

7 Reasons Why You Should Be Happy Right Now

Share this on WhatsAppअनुष्का शर्मा 1.Happy people are healthier. If you need another reason why …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app