Home / Education / ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

ऑनलाइन जॉब इंटरव्यू देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

दुनियाभर में कोरोनावायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ज्यादातर कंपनियां कर्मचारियों की भर्ती के लिए इंटरव्यू के ऑनलाइन तरीकों को अपना रही हैं. यानी ज्यादातर कंपनियां जॉब के लिए ऑनलाइन ही इंटरव्यू ले रही हैं. लेकिन ऑनलाइन इंटरव्यू में अपना सही इंप्रेशन छोड़ना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि ऑनलाइन इंटरव्यू में आपकी बॉडी लैंग्वेज, आवाज, शब्दों का इस्तेमाल, इंटरनेट कनेक्टिविटी आदि कई चीजें चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती हैं. अगर आप भी ऑनलाइन इंटरव्यू देने वाले हैं तो हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगी.

1. सबसे पहले अपने पहनावे पर जरुर ध्यान दें। सॉलिड कलर के कपड़े पहन कर बैठे ताकि सामने वाले पर अच्छा इम्प्रैशन पड़े। कभी भी चप्पल या नंगे पांव ना बैठे। जूते पहन कर ही बैठे इससे कॉन्फिडेंस बढ़ता है और अच्छा लगता है।
2 परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक.. हर काम की तैयारी अच्छी होनी जरूरी है। आपको इस पर पूरा समय देना चाहिए। इंटरव्यू से पहले आप संबंधित कंपनी के बारे में जरूर जान लें। जिस पोजिशन के लिए आपने आवेदन किया है, उसकी नॉलेज ले लें। साथ ही अपने विषय की भी जानकारी आपको होनी चाहिए।
3  आप ये ध्यान दें कि क्या आपका नेट सही से चल रहा है या नहीं और जिस लैपटॉप या मोबाइल से इंटरव्यू दे रही हैं उस सिस्टम में नेट ठीक से नेट कनेक्ट है की नहीं। नेट स्पीड का भी ध्यान रखें। कभी-कभी नेट सही नहीं रहने से आप जॉब को खो भी सकती हैं। इसलिए इस बात का ज़रूर ध्यान रखें।
4 ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय ध्यान रखें कि आपका बैकग्राउंड न्यूट्रल और साफ होना चाहिए. लाइटिंग का खास ध्यान रखें और इस बात का भी ध्यान रखें कि इंटरव्यू देते समय आपका चेहरा साफ नजर आ रहा है या नहीं. कैमरे में अपनी इमेज साफ रखने के लिए सही रोशनी का ध्यान रखें.
5 ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय सबसे ज्यादा ध्यान इस बात का रखें कि आपके कैमरे का क्वालिटी अच्छा हो क्यूंकि आप इंटरव्यू लेने वाले को कैमरा के द्वारा ही दिखेंगे। ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय अपनी आँखों का ध्यान रखें।
6 . ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय एक दम एनर्जी और खुशी के साथ सामने वाले के सवालों के जवाब दे। घर पर रह कर आप इंटरव्यू के लिए अच्छे से तैयारी कर सकते है। इतने अच्छे से और एनर्जी के साथ जवाब दें कि आप कामयाब हो जाएं।

Check Also

अमेरिका ने इस साल 36% ज्यादा भारतीयों को दिया वीजा !

अमेरिका ने इस साल 36% ज्यादा भारतीयों को दिया वीजा !

Share this on WhatsAppराधिका अग्रवाल   अमेरिकी वीजा मिलने के मामले में भारत युएस की …