Breaking News
Home / Sports / कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड

कप्तान के रूप में विराट कोहली का रिकॉर्ड

तानिया शर्मा

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टी20 क्रिकेट में टीम का नेतृत्‍व नहीं करने का फैसला लिया है जो आगामी विश्‍व कप के बाद लागू हो जाएगा. विराट वनडे और टेस्‍ट क्रिकेट में आगे भी भारत की कप्‍तानी जारी रखेंगे. विराट के पीछे हटने के बाद यह समझना ज्‍यादा मुश्किल नही है कि कौन उनकी जगह लेने वाला है. रोहित शर्मा को कप्‍तानी सौंपी जाएगी या नहीं विराट ने अपने पत्र में यह तो नहीं लिखा, लेकिन उनक इशारा साफ था.

विराट कोहली ने गुरुवार को ट्विटर पर एक पत्र के माध्‍यम से टी20 में कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा की. विराट कोहली ने बताया कि टी20 की कप्‍तानी छोड़ने काे लेकर उन्‍होंने पहले रोहित शर्मा से सलाह भी ली. सभी पक्षों, दोस्‍तों व रिश्‍तेदारों से बात करने के बाद विराट इस निष्‍कर्ष पर पहुंचे की वो टी20 में कप्‍तानी छोड़ रहे हैं.

धोनी से भी ज्यादा विनिंग प्रतिशत

विराट कोहली ने अभी तक 45 टी20 मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की है, जिसमे उन्हें 27 मैचों में जीत हासिल हुई है. इसके अलावा 14 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इसके अलावा 4 मैच ड्रा या बिना नतीजे के समाप्त हुए हैं.एक कप्तान के रूप में विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी के बाद टी20 फोर्मेट दूसरे सबसे सफल कप्तान है. धोनी ने 42 टी20 मैचों में जीत हासिल की थी. विराट कोहली का विनिंग प्रतिशत धोनी से  भी बेहतरीन है. इसके अलावा कोहली दुनिया के चौथे कप्तान हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा जीत हासिल की है. उनके आगे असगर अफगान, एमएस धोनी और इयोन मॉर्गन हैं. इसके अलावा विराट कोहली सेना देशों (साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड और इंग्लैंड) के टी20 सीरीज जीतने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान हैं. इसके अलावा बतौर कप्तान उन्होंने सबसे ज्यादा 1421 रन बनाए हैं.

टी20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी जड़ने वाले कप्तान

विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने वाले टी20 कप्तान हैं. कोहली ने टी20 में सबसे ज्यादा रन भी बनाएं. उन्होंने कप्तानी भले ही छोड़ दी हो लेकिन उनके जो रिकॉर्ड हैं वे तोड़ पाना हर बल्लेबाज के लिये मुश्किल होंगे. बतौर कप्तान उन्होंने सबसे ज्यादा 1421 रन बनाए हैं. कप्तान के रूप में उनके सबसे ज्यादा रन हैं.

Check Also

जयपुर में फिटनेस के लिए ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन शुरू:स्थानीय सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी, टू-व्हीलर की भी होगी जांच

राजस्थान के 83 फिटनेस सेंटर 1 अक्टूबर 2024 से बंद हो जाएंगे, क्योंकि सड़क परिवहन …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app