Home / Sports / नए नियमों के साथ टी-20 वर्ल्ड कप

नए नियमों के साथ टी-20 वर्ल्ड कप

तानिया शर्मा

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट का महाकुंभ यानी टी-20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से शुरू होने वाला है। यह आठवां टी-20 वर्ल्ड कप है। 2007 से अब तक यह सिर्फ दूसरा मौका है जब लगातार दो साल में दो बार इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में ही UAE में सातवां वर्ल्ड कप खेला गया था। असल में पिछला टूर्नामेंट 2020 में ही होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे एक साल टालना पड़ा था। इससे पहले 2009 और 2010 में लगातार दो साल दो बार टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था। टीम इंडिया अपना पहला मैच दिवाली के एक दिन पहले 23 अक्टूबर को खेलने वाली है।

सबसे पहले मेजबान के बारे में जानते हैं

इस बार के टी-20 वर्ल्ड कप का होस्ट ऑस्ट्रेलिया है। टूर्नामेंट के सभी मैच ऑस्ट्रेलिया के सात अलग-अलग शहरों में खेले जाएंगे। भारत सहित सभी टीमें ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुकी हैं। अभी वार्मअप मैच खेले जा रहे हैं।

कब तक चलेगा टूर्नामेंट

इस बार वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होने जा रही है। टूर्नामेंट का फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम सुपर-12 राउंड से उतरेगी।

कितनी टीमें होंगी वर्ल्ड कप का हिस्सा?

पिछली बार की तरह इस बार भी वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। क्वालिफाइंग मुकाबले 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक खेले जाएंगे। क्वालिफाइंग राउंड के लिए 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में बांटा गया है। इन्हें ग्रुप A और ग्रुप B नाम दिया गया है। दोनों ही ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई करेंगी।

टी-20 वर्ल्ड कप की प्राइज मनी?

वर्ल्ड कप का प्राइज मनी पूल 5.6. मिलियन डॉलर, यानी करीब 46 करोड़ 8 लाख रुपए का है। 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होने वाले फाइनल में ट्रॉफी जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन डॉलर, यानी 13 करोड़ 17 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं, रनरअप टीम को 6 करोड़ 60 लाख रुपए मिलेंगे।

टूर्नामेंट के अंत में सेमीफाइनल से बाहर होने वाली 2 टीमों को 4,00,000 डॉलर (3 करोड़ 30 लाख रुपए) और बाकी बची 8 टीमों को 70,000 डॉलर (57 लाख 61 हजार) रुपए मिलेंगे।

सुपर 12 फेज के 30 मैचों में से हर एक मैच जीतने पर टीमों को 40,000 डॉलर (32 लाख 51 हजार रुपए) मिलेंगे।

कैसे मिलेंगे पॉइंट्स?

ग्रुप स्टेज में हर मैच में जीत हासिल करने वाली टीम को 2 पॉइंट दिए जाएंगे। मैच टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर से फैसला होगा। वहीं किसी कारण सुपर ओवर मुमकिन नहीं हो पाया या मैच रद्द हो गया तो दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट मिलेगा। मैच हारने वाली टीम को कोई पॉइंट नहीं मिलेगा। ग्रुप स्टेज में अगर दो टीमों के पॉइंट्स समान रहे तो उनके बीच जीत की संख्या और नेट रन रेट के आधार पर यह फैसला होगा कि आगे कौन सी टीम बढ़ेगी।

Check Also

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में 3 दिसंबर …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app