Home / Sports / राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

राहुल गांधी आ सकते हैं जयपुर

तानिया शर्मा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान में 3 दिसंबर की रात करीब 9 बजे एंट्री लेगी। यात्रा से ब्रेक लेकर राहुल के जयपुर आने की संभावना है। वहीं, यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने राहुल के प्रतिनिधि सुशांत मिश्रा व उनकी टीम झालावाड़ पहुंच चुकी है। मिश्रा राहुल की यात्रा के रूट प्रबंधन और मीटिंग का काम देखते हैं। इस दौरान गहलोत और पायलट एक मंच पर दिखेंगे।

मिश्रा ने झालावाड़ के पीपाड़ा क्षेत्र का शनिवार को दौरा किया, जहां से राहुल गांधी की यात्रा राजस्थान में एंट्री लेगी। पहले चर्चा थी कि राहुल गांधी 6 दिसंबर को राजस्थान आएंगे। चौंकाने वाली बात यह है कि इस यात्रा के रूट में अब तक जयपुर शामिल नहीं था, लेकिन सूत्रों का कहना है कि अब राहुल गांधी जयपुर आ सकते हैं। इसके लिए सरकार और कांग्रेस पार्टी के स्तर पर मंथन जारी है।

जयपुर क्षेत्र में जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, सीकर, अजमेर, दौसा, अलवर जैसी छह लोकसभा सीटें जुड़ी हुई हैं। जिले में शहरी-ग्रामीण की 19 विधानसभा सीटें भी हैं। इन्हीं विधानसभा सीटों में से दूदू अजमेर, चौमूं सीकर, जमवारामगढ़ दौसा, बस्सी दौसा, बानसूर जयपुर ग्रामीण में आती हैं। ऐसे में राहुल गांधी के जयपुर आने पर राजस्थान की करीब 15-20 प्रतिशत सीटों पर सीधा प्रभाव बढ़ेगा। जयपुर संभाग के हिसाब से अलवर, सीकर, झुंझुनूं, दौसा जिलों की करीब 30 विधानसभा और चार लोकसभा सीटें और कवर हो जाएंगी।

राज्य सरकार ने राहुल गांधी के प्रतिनिधि सुशांत मिश्रा के साथ खान मंत्री प्रमोद जैन भाया, राजस्व मंत्री रामलाल जाट और राजस्थान पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ को यात्रा की तैयारियाें का जिम्मा सौंपा है। जैन, जाट और राठौड़ तीनों शनिवार व रविवार को बारां-झालावाड़ में ही रहेंगे।

राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने भास्कर को बताया कि मीडिया में पहले से कई तारीखें यात्रा को लेकर चल रही हैं, लेकिन तारीख अधिकृत रूप से अब तय हुई है।

मुख्यमंत्री करेंगे अगवानी

झालावाड़ जिले की राजस्थान-मध्यप्रदेश सीमा पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद यात्रा का स्वागत करेंगे। उनके साथ प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, मंत्री, विधायक व अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। मुख्यमंत्री गहलोत ने भी शुक्रवार को खान मंत्री प्रमोद जैन भाया से मुलाकात कर यात्रा की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली है। मध्यप्रदेश की सीमा तक राहुल के साथ वहां के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी आएंगे। सिंह राजस्थान में भी यात्रा के साथ रहेंगे और कमलनाथ वापस मध्यप्रदेश लौट जाएंगे।

कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्रों से भी होगी मुलाकात

राहुल की यात्रा के दौरान कांग्रेस पार्टी विभिन्न कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं से भी उनकी मुलाकात करवाएगी। इसके लिए जल्द ही एनएसयूआई के प्रतिनिधियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। राहुल की युवाओं के बीच खासी लोकप्रियता है। ऐसे में पार्टी चाहती है कि राहुल को युवाओं से फीडबैक भी मिले और युवाओं के बीच उनका संदेश भी जाए।

Check Also

9 ओवर में इंग्लैंड ने बना दिए 82 रन

9 ओवर में इंग्लैंड ने बना दिए 82 रन

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा टी-20 वर्ल्ड कप में शनिवार को सुपर-12 ग्रुप-1 में इंग्लैंड …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app