Breaking News
Home / News / India / अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

तानिया शर्मा

बारिश की हल्की फुहारों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान वाशिंगटन के एयरपोर्ट पर उतरा। वहां उनके स्वागत के लिए अमेरिका के शीर्ष नेताओं के अलावा भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री के आने का इंतजार पहले से ही हो रहा था। इस क्रम में ज्वाइंट बेस एंड्रयूज के बाहर भारत का तिरंगा हाथ में लिए लोगों की भीड़  हल्की बारिश के बीच प्रधानमंत्री मोदी के वाशिंगटन डीसी पहुंचने से पहले  बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

जो बाइडन से मुलाकात के बाद सेट हो जाएगा क्वाड का एजेंडा

पीएम मोदी की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से पहली बार सीधी मुलाकात होनी है। कहा जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच यह बैठक क्वाड समिट से पहले होगी। जानकारों का मानना है कि इस मुलाकात के बाद ही क्वाड की बैठक का एजेंडा सेट हो सकता है। क्वाड में भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान पहले से चीन के खिलाफ कड़ा रुख अपनाए हुए हैं। ऐसे में इस क्वाट समिट को काफी अहम माना जा रहा है।

भारतीय राजनयिक ने 3 प्वाइंट्स में बताया पीएम मोदी के यूएस दौरे का महत्व

अमेरिका में भारतीय दूत तरणजीत सिंह संधू ने हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ नवभारत के साथ बातचीत में पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के तीन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में जानकारी दी। संधू ने कहा कि इस दौरे की सबसे महत्वपूर्ण चीज राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात है। इसके अलावा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी मुलाकात होनी है। इसके अलावा तीसरी महत्वपूर्ण चीज क्वाड सम्मेलन है। संधू ने कहा कि इसके अलावा बिजनस कंपनियों के चुनिंदा लोगों से मुलाकात भी होगी। इसके बाद अंत में संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का संबोधन है।

यह पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे का शेड्यूल

पीएम मोदी आज यानी 23 सितंबर को वो अमेरिकी CEOs से मीटिंग करेंगे। इसके बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात होगी। इसके बाद जापान-ऑस्ट्रेलिया के पीएम से मीटिंग होगी। 24 सितंबर को QUAD शिखर सम्मेलन होगा। फिर राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। इसके बाद पीएम मोदी वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क रवाना हो जाएंगे। 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे।

 

 

Check Also

मेट्रो में गंदगी देख नाराज हुए बालमुकुंद आचार्य:बड़े चौपड़ स्टेशन पर शौचलय नहीं होने से व्यापारियों ने विधायक को घेरा

Share this on WhatsAppजयपुर हवामहल विधायक बालमुकुंद आचार्य ने शुक्रवार को शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app