Home / entertainment / ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स के मर्जर का ऐलान

ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स के मर्जर का ऐलान

तानिया शर्मा

ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच मर्जर का ऐलान हो गया है. ZEEL के बोर्ड ने मर्जर को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. Sony मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपए निवेश करेगी. पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और CEO बने रहेंगे. मर्जर के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी हिस्सेदारी होगी. मर्जर कंपनी को भी शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा.

बोर्ड डायरेक्टर को नॉमिनेट करेगा सोनी ग्रुप

दोनों कंपनी के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जाएगा. ZEEL और SPNI के बीच एक्सक्लूसिव नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट का करार हुआ है. डील का ड्यू डिलिजेंस अगले 90 दिनों में पूरा होगा. मौजूदा प्रोमोटर फैमिली Zee के पास अपनी शेयरहोल्डिंग को 4 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का विकल्प होगा. बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का अधिकार सोनी ग्रुप के पास होगा.

सोनी पिक्चर्स की हिस्सेदारी 52.93 फीसदी होगी

सोनी इंडिया के प्रमोटर मर्जर के लिए हुए करार के तहत कंपनी में ग्रोथ कैपिटल डालेंगे. मर्जर के बाद बनी कंपनी में जी एंटरटेनमेंट के शेयर होल्डरों की हिस्सेदारी 47.07 फीसदी होगी. जबकि मर्ज हुई कंपनी में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ही हिस्सेदारी 52.93 फीसदी होगी.

कंपनी ने ये भी बताया है कि पुनीत गोयनका अगले पांच साल के लिए मर्जर के बाद कंपनी के MD और CEO होगे. सोनी ग्रुप को मर्ज हुई कंपनी में मेजोरिटी डायरेक्टर नॉमिनेट करने का अधिकार होगा.

15 फीसदी उछले शेयर

इस मर्जर डील की खबर सामने आने के बाद  Zee Entertainment Enterprises Ltd. (ZEE) के शेयरों में आज बुधवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली. कंपनी के शेयर आज 15 फीसदी यानी 38.35 अंक उछल कर 294.05 पर पहुंच गए हैं. शेयर में अपर सर्किट लग गया है.

कैसे बदलेगी हिस्सेदारी?

ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी के बीच हुए इस विलय के बाद कंपनियों के बीच हिस्सेदारी को लेकर कई बदलाव होने वाले हैं. बताया जा रहा है कि इसके बाद मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% होगा. वहीं सोनी की ओर से किए जाने वाले 157.5 करोड़ डॉलर निवेश के निवेश के बाद हिस्सेदारी में बदलाव आएगा. इस निवेश के बाद से ZEEL के निवेशकों का हिस्सा करीब 47.07% होगा और सोनी पिक्चर्स के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 52.93% रहने का अनुमान है.

 

Check Also

हिमाचल में शुरू हुई राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग मैराथन

हिमाचल में शुरू हुई राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग मैराथन

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा हिमाचल प्रदेश के नादौन क्षेत्र में ऑल इंडिया रिवर राफ्टिंग …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app