Breaking News
Home / News / India / एयर मार्शल वी.आर चौधरी होंगे वायुसेना के नए चीफ

एयर मार्शल वी.आर चौधरी होंगे वायुसेना के नए चीफ

तानिया शर्मा

एयर मार्शल वी.आर चौधरी इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ होंगे। अभी वह वाइस चीफ हैं। मौजूदा वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर को रिटायर हो रहे हैं। चौधरी उनकी जगह लेंगे। बतौर डिप्‍टी चीफ चौधरी राफेल प्रोग्राम से करीब से जुड़े थे। वह फ्रांस में फाइटर जेट प्रोजेक्‍ट की प्रगति की निगरानी करने वाले द्विपक्षीय उच्च स्तरीय समूह के प्रमुख थे।

ऑपरेशन मेघदूत और सफेद सागर जैसे मिशन से बनाई अलग पहचान

विवेक राम चौधरी को अलग-अलग तरह के लड़ाकू विमानों को उड़ाने में महारत हासिल है। वह वायु सेना के कुछ बेहद अहम मिशन का हिस्‍सा रहे हैं। उन्‍हीं में से ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन सफेद सागर शामिल हैं।

ऑपरेशन मेघदूत 37 साल पहले भारतीय सशस्‍त्र सेना का सफल अभियान रहा है। इसके चलते ही भारतीय सेना ने कश्‍मीर के सियाचिन ग्लेशियर पर पूरी तरह से नियंत्रण हासिल कर लिया था। तब पाकिस्‍तानी सेना को हमारे जवानों ने पीछे जाने के लिए मजबूर कर दिया था। ऑपरेशन मेघदूत कोडनेम था। इस अभ‍ियान को 13 अप्रैल 1984 की सुबह को अंजाम दिया गया था। इसमें वायु सेना ने अहम भूमिका निभाई थी। चौधरी इस ऑपरेशन का हिस्‍सा थे।

सितंबर 2019 में आरकेएस भदौरिया ने संभाला था पद

एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने सितंबर 2019 में वायुसेना प्रमुख का पद संभाला था। भदौरिया को जून 1980 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया और वह कई पदों पर रहे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र भदौरिया ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ पुरस्कार भी जीता। करीब चार दशक की सेवा के दौरान भदौरिया ने जगुआर स्क्वाड्रन और एक प्रमुख वायु सेना स्टेशन का नेतृत्व किया। इसके अलावा उन्होंने जीपीएस का इस्तेमाल कर जगुआर विमान से बमबारी करने का तरीका ईजाद किया। यह साल 1999 में ‘ऑपरेशन सफेद सागर’ में जगुआर विमान की बमबारी में भूमिका से खासतौर से जुड़ा है।

Check Also

भगत सिंह जन्म से शाहदत तक

भगत सिंह जन्म से शाहदत तक…….

Share this on WhatsAppकल्पना राठौड़ 23 मार्च के दिन भारत के सपूतों शहीद भगत सिंह …