Breaking News
Home / biyani times / राजीव गाँधी जयंती पर सेमिनार का आयोजन, मुख्य अतिथि ओम थानवी ने की शिरकत

राजीव गाँधी जयंती पर सेमिनार का आयोजन, मुख्य अतिथि ओम थानवी ने की शिरकत

राजीव गाँधी स्टडी सर्कल, जयपुर एवं राजस्थान शिक्षक कांग्रेस के संयुक्त तत्वाधान में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गाँधी की 31 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर विद्याधर नगर स्थित बियानी गर्ल्स कॉलेज के उत्सव ऑडिटॉरियम में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। ” भारतीय लोकतंत्र एवं राष्ट्र निर्माण में राजीव गाँधी का योगदान” विषय पर आयोजित सेमिनार में हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति एवं वरिष्ठ पत्रकार ओम थानवी मुख्य अतिथि रहे। बतौर मुख्य अतिथि थानवी जी ने राजीव गाँधी के सरल जीवन और व्यक्तित्व के बारे में बताते हुए उनके साथ बिताये संस्मरणों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम संयोजक राजीव गाँधी स्टडी सर्कल, राजस्थान के राज्य सह समन्वयक डॉ. ध्यान सिंह गोठवाल ने बताया की इस अवसर पर , महात्मा गाँधी इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर प्रो. बी.एम. शर्मा, राजस्थान बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष प्रो. पी.एस.वर्मा, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर के पूर्व कुलपति प्रो. बारेठ साहब, राजस्थान शिक्षक कांग्रेस के अध्यक्ष बी.एल. सैनी, बियानी गर्ल्स कॉलेज के एकेडमिक डायरेक्टर डॉ. संजय बियानी ने शिरकत की।

इस अवसर पर मुख्य वक्त प्रो. बी. एम. शर्मा ने राजीव गाँधी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला। साथ ही पी.एस. वर्मा जी ने कहा कि राजनीति में स्वीरकारोक्ति सबसे बड़ा गुण है और यह गुण राजीव गाँधी में था। वह लोगों के साथ जुड़कर, उनकी समस्याओं के बारे में समझकर राजनीति करना चाहते थे। इसी के साथ प्रो. बारेठ ने लोकतंत्र के निर्माण में राजीव गाँधी जी के योगदान के बारे में बताया और लोकतंत्र को अक्षुण्ण रखने के लिए क्या करना चाहिए, इससे भी छात्राओं को अवगत करवाया।

डॉ. बियानी ने भी राजीव गाँधी के शिक्षा नीति और आई.टी. के क्षेत्र में योगदान के बारे में अपने विचार प्रस्तुत किये। कार्यक्रम का संचालन करते हुए बी.एल. सैनी ने राजीव गांधी ने भारत में दूरसंचार,क्रांति एवं पंचायती राज को सशक्त बनाने में काफी बड़ा योगदान दिया। अंत में डॉ. गोठवाल ने सेमिनार की सफलता के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Check Also

भारतीय फुटबॉल टीम ने AFC एशियाई कप 2023 के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय फुटबॉल टीम ने AFC एशियाई कप 2023 के लिए किया क्वालीफाई

Share this on WhatsAppभारत ने मंगलवार को तीसरे दौर के चरण के ग्रुप डी में …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app