Breaking News
Home / biyani times / राजस्थान में 5 डिग्री तक तापमान में कमी , लू-तेज गर्मी से राहत

राजस्थान में 5 डिग्री तक तापमान में कमी , लू-तेज गर्मी से राहत

राजस्थान में भीषण गर्मी-लू से राहत जारी है। प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम की वजह से आंधी, बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम में यह बदलाव प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने का भी अलर्ट है।

45 डिग्री सेल्सियस की तेज गर्मी से तप रहे राजस्थान में सोमवार सुबह की शुरुआत आंधी-बारिश के साथ हुई। अलवर, भरतपुर, जयपुर, दौसा, करौली, धौलपुर समेत पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में आज बारिश हुई। पिछले 12 घंटे के दौरान करौली, अलवर, दौसा, झुंझुनूं के कई इलाकों में 10MM तक बरसात रिकॉर्ड हुई। मौसम में आए इस बदलाव से तापमान में गिरावट आई है। रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास आ गया जबकि ठंडी हवाएं चलने से दिन के पारे में भी कमी आई है। इससे पहले 22 मई को जैसलमेर में दिन का तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बारिश-आंधी के बाद बीती रात कई शहरों में तापमान 21 से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड हुआ। सबसे कम तापमान झुंझुनूं के पिलानी में 18.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं, चूरू में 22.6, हनुमानगढ़ में 21.6, अलवर में 21.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि प्रदेश में पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, दौसा, सीकर, अलवर, झुंझुनूं, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों के अलावा आज देर शाम और 24 मई को कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ जिलों में भी आंधी-बारिश हो सकती है, हालांकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के केवल उत्तरी भागों में ही इसका असर रहेगा। 25 और 26 मई से राज्य में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने से मई के आखिरी सप्ताह में हीटवेव चलने की संभावना है।

Check Also

कांग्रेस की छठी सूची; राजस्थान में चार, तमिलनाडु में एक उम्मीदवार का एलान

Share this on WhatsAppराइटर : अनुष्का शर्मा आम चुनाव के लिए कांग्रेस की छठी सूची; …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app