Home / News / India / राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021,18 जनवरी से शुरू

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021,18 जनवरी से शुरू

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह 2021 शुरू हो गया है। पहली बार एक माह के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सड़क सुरक्षा माह 18 जनवरी से 17 फरवरी तक मनाया जाएगा। सड़क सप्ताह सुरक्षा का उद्घाटन मुख्य अतिथि परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया। खाचरियावास ने कहा हम सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों का सम्मान करेंगे और इन्हें सड़क सुरक्षा वॉरियर का सर्टिफिकेट तथा नकद राशि भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जयपुर शहर का दायरा बढ़ा है साथ ही एक्सीडेंट भी बढ़े हैं। जल्द ही रोड सेफ्टी काउंसिल की बैठक में इसे लेकर चर्चा की जाएगी। इस वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में 12 प्रतिशत की कमी हुई है, यह अच्छी बात है।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हर साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष, 2021 में सरकार ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह की जगह राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह मनाने का निर्णय किया है। सड़क सुरक्षा माह 2021 अभियान के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु आम-जन मानस को यातायात नियमों के प्रति अधिकाधिक जागरूक किया जाएगा।

रोडवेज बसों में जल्दी लग जाएगा पैनिक बटन

परिवहन मंत्री ने कहा केन्द्र सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में जुर्माना बहुत ज्यादा बढ़ा दिए हैं। अब हम इसमें कुछ संशोधन कर रहे हैं और जुर्माना राशि कम करेंगे। महिला सुरक्षा के लिए राज्य में बसों में पैनिक बटन लगवा रहे हैं। हमारे लिए अच्छी बात यह है कि भीलवाड़ा डीटीओ वीरेन्द्र सिंह राठौड़ को सड़क सुरक्षा कार्य में सबसे अच्छा काम करने पर देश में पहला अवार्ड मिल रहा है।
सड़क सुरक्षा माह के दौरान बस, ऑटो और ट्रक के वाहन चालकों के स्वास्थ्य जांच के साथ नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। जांच के बाद जरूरतमंद ड्राइवर के बीच मुफ्त में चश्मा का भी वितरण किया जाएगा। परिवहन सचिव के निर्देश पर सड़क सुरक्षा माह के दौरान जिले में कम से बस, ऑटो, ट्रक के वाहन चालकों के आंखों की जांच की जाएगी और जांचोपरांत आवश्यकतानुसार उन्हें नि:शुल्क चश्मा दिया जाएगा।

Check Also

मौसम के बदले मिज़ाज, कई राज्यों में भारी बारिश

मौसम के बदले मिज़ाज, कई राज्यों में भारी बारिश

Share this on WhatsAppदक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे देश को कवर कर लिया है। अगले चार …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app