Breaking News
Home / News / आधार कार्ड : यूआईडीएआई ने खोला आधार बनाने का सेंटर

आधार कार्ड : यूआईडीएआई ने खोला आधार बनाने का सेंटर

आधार कार्ड सेंटर: जयपुर। ऑर्बिट मॉल, सिविल लाइंस, अजमेर रोड स्थित आधार सेवा केंद्र पर कोविड गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है. सेंटर पर नया आधार कार्ड बनाने के साथ आधार में नाम, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी अपडेट करवा सकते हैं. आधार गुम होने की स्थिति में बायोमेट्रिक के निशान से आधार प्राप्त करने की सुविधा भी उपलब्ध है. यहां विशेष योग्यजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए लिफ्ट की व्यवस्था भी है. साथ ही व्हीलचेयर की भी उचित व्यवस्था है. लाइन से बचने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट https://ask1.uidai.gov.in पर विजिट करें.

आधार कार्ड की Virtual ID: क्या होती है आधार कार्ड की Virtual ID, जानिए जनरेट करने की प्रक्रिया

क्या आप किसी दुकानदार या एजेंसी को अपना आधार नंबर नहीं देना चाहते हैंॽ क्या आपको इसके दुरुपयोग होने का डर हैॽ अगर हां तो आपके लिए अब इसका विकल्प आ गया है. यह विकल्प आधार वर्चुअल आईडी (वीआईडी) के रूप में मौजूद है. वीआईडी से आपको निजी और सरकारी संस्थानों को अपना आधार नंबर दिए बगैर ट्रांजैक्शन और ई-केवाईसी सेवाओं को प्रमाणित करने की सहूलियत मिलती है. वीआईडी क्या हैॽ वीआईडी 16 डिजिट का अस्थायी नंबर होता है. इसे कभी भी जेनरेट किया जा सकता है. सत्यापन के लिए वीआईडी का इस्तेमाल ठीक वैसे ही किया जा सकता है जैसे आधार नंबर का होता है. वीआईडी को यूआईडीएआई के पोर्टल पर जेनरेट कर सकते हैं.

कैसे करें जेनरेट?

1. यूआईडीएआई के होमपेज पर आधार सेवाओं के तहत वीआईडी जनरेटर पर जाएं.
1. यूआईडीएआई के होमपेज पर आधार सेवाओं के तहत वीआईडी जनरेटर पर जाएं.
2. अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड यानी कैप्चा दर्ज करके ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करें. आपको अपने यूआईडीएआई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा.
3. ओटीपी को दर्ज करें. आपके पास नया वीआईडी या पहले से जनरेट किए गए वीआईडी को दोबारा प्राप्त करने का विकल्प होगा. चुने गए विकल्प को जमा करने पर आपको अपने मोबाइल नंबर पर वीआईडी मिल जाएगी.

Check Also

सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा अयोध्या में  सुर साम्राज्ञी स्वर्गीय “लता मंगेशकर” के जन्म जयंती …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app