Home / biyani times / कोरोना अपडेट : देश का पहला नेजल स्प्रे हुआ लॉन्च, सिर्फ 48 घंटे में करेगा कोरोना का खात्मा

कोरोना अपडेट : देश का पहला नेजल स्प्रे हुआ लॉन्च, सिर्फ 48 घंटे में करेगा कोरोना का खात्मा

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स और उसकी सहयोगी कनाडाई बायोटेक फर्म कंपनी ‘सैनोटाइज रिसर्च’ ने कोविड-19 संक्रमित वयस्कों के इलाज के लिए नीट्रिक ऑक्साइड नेजल स्प्रे यानी नाक के जरिए ली जाने वाली दवा को बुधवार को बाजार में लॉन्च हुआ। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह स्प्रे उन वयस्कों के लिए है जिनके संक्रमित होने पर गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा अधिक रहता है। भारत में इस दवा को ‘फैबीस्प्रे’ के नाम दिया गया है। फैबीस्प्रे को नाक के भीतर ही कोविड-19 के वायरस को नष्ट करने के लिए बनाया गया है, ताकि वह फेफड़ों तक नहीं पहुंच सके। ग्लेनमार्क को देश के दवा नियमक, भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) से नाइट्रिक ऑक्साइड नेजल स्प्रे त्वरित अनुमोदन प्रक्रिया के विनिर्माण और विपणन का त्वरित अनुमोदन प्राप्त हो गया है।

DCGI ने दी मंजूरी

मुंबई से परिचालित कंपनी ग्लेनमार्क को नीट्रिक ऑक्साइड (Nitric Oxide) नेजल स्प्रे के उत्पादन और बिक्री के लिए भारत के महा औषधि नियंत्रक (DCGI) की मंजूरी मिल गई थी।

रोगियों के लिए लाभप्रद

जब नाक के म्यूकोसा पर छिड़काव किया जाता है तो NONS वायरस के खिलाफ एक भौतिक और रासायनिक बाधा के रूप में कार्य करता है, इसे इनक्यूबेट करने और फेफड़ों में फैलने से रोकता है.’नेज़ल स्प्रे को COVID-19 के लिए एक प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार बताते हुए, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी रॉबर्ट क्रॉकार्ट ने कहा, ‘हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा।

नेजल स्प्रे का तीसरे चरण

कंपनी के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘नेजल स्प्रे ने भारत में तीसरे चरण के परीक्षण के प्रमुख समापन बिंदुओं को पूरा कर लिया है और 24 घंटों में वायरल लोड को 94 प्रतिशत और 48 घंटों में 99 प्रतिशत के कम करने में सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। परीक्षण के दौरान नाइट्रिक ऑक्साइड नेज़ल स्प्रे (NONS) COVID-19 रोगियों में सुरक्षित और अच्छी तरह से सहन किया गया।

Check Also

कॉन्फ्रेंस के चौथे दिन एमओयू किया साइन

कॉन्फ्रेंस के चौथे दिन एमओयू किया साइन

Share this on WhatsAppविद्याधर नगर स्थित बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में आयोजित 17वीं बियानी इंटरनेशनल …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app