Home / knowledge / इकोनॉमी के रिवाइवल के लिए सरकार प्रतिबद्ध: निर्मला सीतारमण

इकोनॉमी के रिवाइवल के लिए सरकार प्रतिबद्ध: निर्मला सीतारमण

तानिया शर्मा

CII मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत की इंडस्ट्रीज को धन्यवाद दिया है। गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सामूहिक सोच और सभी की कोशिशों का भारतीय इकोनॉमी को फायदा मिला है। कोरोना महामारी जैसी चुनौती का सामना करते हुए इस लेवल पर बने रहने के लिए उद्योग जगत का धन्यवाद।

इकोनॉमी के रिवाइवल के लिए सरकार प्रतिबद्ध

CCI की वार्षिक बैठक 2021 को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि इकोनॉमी के रिवाइवल के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए लगातार सही कदम उठाते रहेंगे। सरकार उद्योग जगत से बातचीत करने और उनके जवाब देने के लिए तैयार है।

महामारी के दौरान भी किए गए सुधार

वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान भी कई तरह के सुधार किए हैं। उन्होंने आगे कहा कि चालू वित्त वर्ष में अब तक फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट में 37% की ग्रोथ देखी गई है, जबकि जुलाई तक फॉरेक्स रिजर्व बढ़कर 620 अरब डॉलर (46.02 लाख करोड़ रुपए) हो गया है।

उद्योग के आगे आने और निवेश करने का सही समय

निर्मला सीतारमण ने कहा कि इंडस्ट्री के आगे आने, निवेश करने और आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाने का सही समय आ गया है। GST मुआवजे पर उन्होंने कहा कि राज्यों को समय पर भुगतान किया जाएगा, जिससे वे डेवलपमेंट एक्टिविटी कर सकें।

इन कंपनियों का होगा निजीकरण

उन्होंने उद्योग जगत को आगे आने और अर्थव्यवस्था में निवेश बढ़ाने का आह्वान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार इस वित्त वर्ष में 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करंने के लिए कृतसंकल्प है। एयर इंडिया (Air India), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum), बीईएमएल (BEML), शिपिंग कॉरपोरेशन (Shipping Corp) और कंटेनर कॉरपोरेशन (Container Corp) का निजीकरण इसी साल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में इकॉनमी को उबारने के लिए सरकार आरबीआई के साथ मिलकर काम कर रही है।

Check Also

Low Blood Pressure: जानें ब्लड प्रेशर कम होने की सारी वजहें, लक्षण और बचाव के तरीके

Low Blood Pressure: जानें ब्लड प्रेशर कम होने की सारी वजहें, लक्षण और बचाव के तरीके

Share this on WhatsAppअगर आपका ब्लड प्रेशर अक्सर लो हो जाता है तो आपको इस …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app