Home / Sports / इंग्लैंड 55 साल बाद किसी मेजर टूर्नामेंट के फ़ाइनल में

इंग्लैंड 55 साल बाद किसी मेजर टूर्नामेंट के फ़ाइनल में

पिछले 55 साल में पहली बार किसी बड़े खिताब का इंतजार कर रहे इंग्लैंड ने डेनमार्क को हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका सामना इटली से होगा. एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए इंग्लैंड ने 2-1 से जीत दर्ज की.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हालांकि इस मैच में डेनमार्क की टीम ने भी शानदार खेल दिखाया।

इंग्लैंड को जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। डेनमार्क ने शानदार खेल दिखाते हुए एक गोल से बढ़त बना ली थी। लेकिन एक गोल से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए अंत में 2-1 से जीत हासिल की।

फर्स्ट हाफ स्कोर

बॉक्स के बाहर से डेनमार्क को मिली इस फ्री-किक पर मिकेल डैम्सगार्ड ने बेहतरीन किक जड़ी और इसे गोल में तब्दील करते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

जब ऐसा लगने लगा था कि पहले हाफ में डेनमार्क बढ़त के साथ ड्रेसिंग रूम में जाएगी तभी नौ मिनट बाद डेनमार्क के कार्यवाहक कप्तान सिमोन क्येर ने अपने ही गोल में गेंद डाल दी। इस आत्मघाती गोल के जरिए इंग्लैंड को 1-1 की बराबरी हासिल हो गई जो पहले हाफ की सीटी बजने तक जारी रही।

दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने खूब प्रयास किए लेकिन दोनों ही टीमों से कोई भी गोल नहीं कर सका। इसके बाद मुकाबला एक्स्ट्रा टाइम में जा पहुंचा जहां 30 मिनट का खेल तय करता कि कौन फाइनल में जाएगा, या फिर बराबरी की स्थिति में पेनाल्टी से फैसला होता।

लेकिन इसकी नौबत नहीं आई, क्योंकि एक्स्ट्रा टाइम के पहले हाफ में इंग्लैंड को पेनाल्टी मिली और हैरी केन ने इस पेनल्टी पर गोलकीपर श्माइकल के बेहतरीन सेव के बावजूद रिबाउंड पर गोल करके अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी।

अंतिम क्षणों में इंग्लैंड ने गेंद अधिकतम समय अपने पास ही रखी और मैच इंग्लैंड के पक्ष में समाप्त हुआ। अब फाइनल में इंग्लैंड का सामना इटली से होगा जो पहले सेमीफाइनल में स्पेन को हराकर फाइनल में पहुंचा था।
केन ने डेनमार्क के गोलकीपर कैस्पर शिमीचेल द्वारा रोके गए स्पॉट किक पर रीबाउंड हुई गेंद को गोल में बदलकर इंग्लैंड को यह सफलता दिलाई। इंग्लैंड को यह स्पॉट किक रहीम स्टरलिंग को डेनिश पेनाल्टी एरिया में गिराए जाने के बाद मिला था।

साइमन काजेर ने 39वें मिनट में एक आत्मघाती गोल हुआ, जो इंग्लैंड के खाते में दर्ज ह्रुआ। डेनमार्क के लिए माइकल डैम्सगार्ड ने 30वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई थी।

फाइनल में इंग्लैंड का सामना इटली से होगा

फाइनल में इंग्लैंड का सामना इटली से होगा, जिसने पेनाल्टी शूटआउट में 4-1 से हराया। निर्धारित और एक्स्ट्रा टाइम तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं।

फाइनल मुकाबला रविवार को लंदन के वेम्बले स्टेडियम में खेला जाएगा।

Check Also

ब्रिसबेन में टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीती सीरीज

ब्रिसबेन में टीम इंडिया ने 3 विकेट से जीती सीरीज

Share this on WhatsAppब्रिसबेन: भारत की युवा क्रिकेट टीम ने अपने जबरदस्त जुझारूपन और बहादुरी …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app