Breaking News
Home / Health / कोरोनाःकब आएगी Covaxin?जानिए क्या बोले चीफ इंवेस्टिगेटर

कोरोनाःकब आएगी Covaxin?जानिए क्या बोले चीफ इंवेस्टिगेटर

कोरोना वायरस के संक्रमण से निजात पाने के लिए देश-दुनिया में वैक्सीन का ट्रायल जारी है. अपने देश में भी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है. भारत बायोटेक की तरफ से निर्मित कोरोना वैक्सीन Covaxin का ट्रायल भी चल रहा है. इसका एक ट्रायल दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में चल रहा है.

एम्स में वैक्सीन के ट्रायल के मुख्य इंवेस्टिगेटर डॉक्टर संजय राय ने मंगलवार को बताया कि Covaxin का ट्रायल चल रहा है. इसमें अभी कम से कम चार सप्ताह और लगेंगे. उन्होंने बताया कि वैक्सीन की जो पहली खुराक दी गई है उसका अंतरिम डेटा आने में अभी दो महीने लगेंगे. इससे पहले इसकी कोई गुंजाइश नहीं है.

भारत बायोटेक वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग पर डॉक्टर संजय राय ने कहा कि यदि नियामकों को लगता है कि जोखिम से ज्यादा फायदा है तो इसका मूल्यांकन किया जाएगा. लेकिन इसके अंतिम विश्लेषण में कम से कम तीन चरण लगेंगे.

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण का कहना था कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने इमरजेंसी यूज अप्रूवल के लिए आवेदन किया है. प्रेस कांफ्रेस में राजेश भूषण ने बताया कि एक बार जब अपने वैज्ञानिकों की अनुमति मिल जाए तो फिर बड़े पैमाने पर वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया जाएगा. वैक्सीन के प्रोडक्शन को लेकर सभी किस्म की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि औषधि क्षेत्र का नियामक कोरोना के तीन वैक्सीन पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर रहा है और उनमें से सभी को अथवा कुछ को जल्द लाइसेंस मिलने की संभावना है. मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी के संबंध में को-विन सॉफ्टवेयर पर अग्रिम मोर्चे के हेल्थ वर्कर्स के बारे में आंकड़ा अपलोड किया जा रहा है.

Check Also

केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर का बड़ा बयान, कहा- देश में एक हफ्ते में लागू होगा CAA

Share this on WhatsAppनई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने दावा किया है कि देश …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app