Home / Health / सुबह खाली पेट अंजीर खाने के जबरदस्त फायदे

सुबह खाली पेट अंजीर खाने के जबरदस्त फायदे

तानिया शर्मा

सुबह-सुबह कुछ हेल्दी खाना चाहिए, ऐसे में आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। सुबह खाली पेट अंजीर खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इससे वजन कंट्रोल में रहता है, कब्ज की प्रॉब्लम में आराम मिलता है। खाली पेट अंजीर खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। डाइटीशियन डॉक्टर अन्नू अग्रवाल से जानते हैं खाली पेट अंजीर खाने के फायदे।

खाली पेट अंजीर खाने के फायदे

अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ये प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए और विटामिन बी का अच्छा सोर्स हैं। अंजीर एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है। खाली पेट अंजीर खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं। अंजीर खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है, शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। खाली पेट अंजीर खाने से वजन भी कंट्रोल में रहता है।

कब्ज की समस्या दूर करे

अंजीर पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, ये कब्ज की समस्या को दूर करने का काम करता है। फाइबर पाचन में सुधार करता है, इससे गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या से भी राहत मिलती है।

वजन कम करे

वजन कम करने वाले लोगों के लिए सुबह खाली पेट अंजीर खाना अधिक लाभकारी होता है। अंजीर में फाइबर होता है, इससे लंबे समय तक भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है। मोटापे से परेशान लोग इसे अपनी मॉर्निंग डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Check Also

जानें क्या है मंकी पॉक्स, लक्षण व बचाव

मंकीपाक्स के क्या हैं लक्षण और कैसे फैलता है संक्रमण, ऐसे करे बचाव

Share this on WhatsAppक्या है मंकी पॉक्स ? मंकी पॉक्स एक वायरल डिजीज है। ये …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app