Breaking News
Home / biyani times / World Health Day special : शारीरिक कमजोरी को दूर कर तुरंत एनर्जी से भर देंगे ये 5 हेल्दी फूड्स

World Health Day special : शारीरिक कमजोरी को दूर कर तुरंत एनर्जी से भर देंगे ये 5 हेल्दी फूड्स

कई बार सारा दिन शारीरिक मेहनत करके शरीर की सारी ऊर्जा समाप्त हो जाती है। आप बेहद आलस, सुस्ती और कमजोरी महसूस करने लगते हैं। कुछ लोगों में तो बिना काम या मेहनत किए ही कमजोरी और लो एनर्जी फील होती रहती है। इस कमजोरी को आप हेल्दी डाइट के जरिए आसानी से दूर कर सकते हैं। हेल्थ के प्रति लोगों को जागरुक बनाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को ‘वर्ल्ड हेल्थ डे’ सेलिब्रेट किया जाता है। आइए इसी कड़ी में आज आपको 5 सबसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताने जा रहे है।

पालक
पालक पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है. हेल्थ एक्सपर्ट पालक को धरती का सबसे हेल्दी फूड मानते हैं। पालक एनर्जी से भरपूर होता है और इसमें काफी कम कैलोरी पाई होती है। पालक विटामिन-ए, के और फोलेट का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. पालक की सबसे अच्छी बात ये है कि ये बड़ी आसानी से हमारे नजदीकी बाजारों में मिल जाता है ।

नींबू
हेल्थ इंडस्ट्री में नींबू ने लंबे समय से एक सुपरफूड के रूप में अपनी पहचान बना रखी है. इस खट्टे फल में ना सिर्फ एंटी इन्फ्लेमेटरी क्वालिटी है। बल्कि ये शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से भी रोक सकता है. इसमें संतरे के बराबर विटामिन-सी पाया जाता है. नींबू हमारे लिवर और आंतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पानी में आधा नींबू मिलाकर पीने से गर्मी में बड़ी राहत मिलती है।

मौसमी फलों और सब्जियों 
शारीरिक कमजोरी, सुस्ती, आलस, कम एनर्जी लेवल आदि को दूर करने के लिए जितना हो सके अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें। इनमें कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं. विटामिन बी12 युक्त फल-सब्जियों के सेवन से मांसपेशियों की कमजोरी, थकान को दूर किया जा सकता है । इन फलों, सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं, जो इंफ्लेमेशन को दूर करते हैं. इंफ्लेमेशन के कारण शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है ।

दाल
भारत और मिडिल ईस्ट के देशों में दालें हमेशा से भोजन का हिस्सा रही हैं. इसके फायदों को देखते हुए पश्चिमी देशों में भी लोग इसका खूब सेवन करने लगे हैं. दाल में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा इसे एक सुपरफूड बनाती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ना सिर्फ हमारे दिल की सेहत के लिए बेहतर होते हैं, बल्कि वजन घटाने, एनर्जी बढ़ाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में भी ये बहुत फायदेमंद साबित हुई है. अगर आप वेजिटेरियन या वीगन डाइट फॉलो करते हैं तो आपको डाइट तो आपको डाइट में दाल जरूर शामिल करनी चाहिए।

ट्स और बीजों को करें डाइट में शामिल
शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए डाइट में तरह-तरह के बीज, नट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल करें. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है, जो तुरंत शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है. नट्स में कैलोरी भी कम होती है और आसानी से पचने वाले भी होते हैं. मांसपेशियों में कमजोरी, थकान आदि महसूस करने पर आप एक मुट्ठी नट्स, बीजों का सेवन करें । इनके साथ-साथ आप खूप पानी और लिक्विड पदार्थ का सेवन करें, ताकि गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन के कारण कमजोरी, थकान महसूस ना हो । मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए साबुत अनाज, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, लीन प्रोटीन आदि शामिल करें ।

Check Also

पहली स्वदेशी एंटी-शिप मिसाइल का परीक्षण सफल , नौसेना की ताकत में इजाफा

पहली स्वदेशी एंटी-शिप मिसाइल का परीक्षण सफल , नौसेना की ताकत में इजाफा

Share this on WhatsAppरक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने एक और कामयाबी हासिल की है। …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app