Breaking News
Home / News / India / WhatsApp ने Android और iOS यूजर्स के लिए सेफ्टी फीचर का किया ऐलान

WhatsApp ने Android और iOS यूजर्स के लिए सेफ्टी फीचर का किया ऐलान

तानिया शर्मा

WhatsApp ने चैट बैक-अप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पेश किया है। WhatsApp का नया फीचर एक ऑप्शनल फीचर के रूप में जारी किया जाएगा और आने वाले हफ्तों में इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म iOS और Android यूजर्स के लिए इसे रोल आउट कर दिया जाएगा।

फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने WhatsApp को लेकर शुक्रवार को यह बड़ी घोषणा की। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि हम WhatsApp में प्राइवेसी और सिक्योरिटी की एक और परत जोड़ रहे हैं। यह है बैकअप के लिए एक एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन ऑप्शनल फीचर जिसे लोग Google ड्राइव या iCloud में स्टोर करना चुन सकते हैं।

जुकरबर्ग ने कहा कि WhatsApp इस पैमाने पर पहली ग्लोबल मैसिजिंग सर्विस है जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग और बैकअप की पेशकश करती है, यह वास्तव में एक कठिन टेक्निकल चुनौती थी जिसके लिए ऑपरेटिंग सिस्टम में की स्टोरेज (key storage) और क्लाउड स्टोरेज (cloud storage) के लिए पूरी तरह से नए ढांचे की आवश्यकता थी।

एंडटूएंड एन्क्रिप्शन आईओएस और एंड्रॉइड दोनों के लिए

आने वाले हफ्तों में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन आईओएस और एंड्रॉइड दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए एक वैकल्पिक सुविधा के रूप में जारी किया जाएगा। तो यह डिफ़ॉल्ट रूप से सक्रिय नहीं है। व्हाट्सएप यूजर्स को अपने एन्क्रिप्टेड चैट को एक्सेस करने के लिए एक पासवर्ड बनाना होगा या 64 अंकों की एन्क्रिप्शन कुंजी के उपयोग पर भरोसा करना होगा।

साथ ही, जैसा कि ऊपर दी गई तस्वीर से पता चलता है, अगर उपयोगकर्ता पासवर्ड भूल जाता है तो व्हाट्सएप अकाउंट को रिकवर करने में उनकी मदद नहीं कर सकता है।।

व्हाट्सएप ने एक श्वेतपत्र भी जारी किया है जिसमें बताया गया है कि यह फीचर कैसे काम करेगा। बैकअप को उपयोगकर्ता द्वारा प्रदत्त पासवर्ड के साथ एन्क्रिप्ट किया गया है जो व्हाट्सएप के लिए अज्ञात है, उपयोगकर्ता के मोबाइल उपकरणों या तीसरे पक्ष के क्लाउड पार्टनर।

हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल (HSM)

इसके अलावा, हार्डवेयर सुरक्षा मॉड्यूल (HSM) के बैकअप कुंजी वॉल्ट में एक एन्क्रिप्शन कुंजी संग्रहीत की जाती है, जो उपयोगकर्ता को डिवाइस के खो जाने या चोरी होने पर कुंजी को पुनर्स्थापित करने में सक्षम बनाता है और इस प्रकार अपने खाते और उसकी चैट तक पहुंच प्राप्त करता है।

अधिकांश टेलीफोनों में एचएसएम “पासवर्ड सत्यापन प्रयासों को लागू करने और असफल पहुंच प्रयासों की एक निश्चित संख्या के बाद कुंजी को स्थायी रूप से लॉक करने के लिए जिम्मेदार है”।

फेसबुक का कहना है: “ये सुरक्षा उपाय कुंजी को पुनः प्राप्त करने के लिए क्रूर बल के प्रयासों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।”

यदि उपयोगकर्ता पासवर्ड के बजाय 64-अंकीय एन्क्रिप्शन कुंजी चुनते हैं, तो उन्हें इस एन्क्रिप्शन कुंजी को स्वयं याद रखना होगा या इसे मैन्युअल रूप से कहीं सहेजना होगा। इस स्थिति में कुंजी HSM बैकअप कुंजी वॉल्ट को नहीं भेजी जाएगी।

Check Also

16 मई से दोबारा शुरू होगा प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर

अनुष्का शर्मा  अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा हैंड राइटिंग का नमूना राजस्थान लोक सेवा आयोग …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app