Saturday , December 2 2023
Home / Health / मुस्कुराइये, इससे आप रहेंगे तनाव मुक्त और हार्ट भी रहेगा हेल्दी

मुस्कुराइये, इससे आप रहेंगे तनाव मुक्त और हार्ट भी रहेगा हेल्दी

मुस्कान एक ऐसी दवा है जो मुफ्त है और यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूड को भी सुधारती है। यह आपकी उम्र को बढ़ाती है साथ ही आपको तनाव से निजात दिलाती है। इसलिए अपने हर काम को मुस्कुराते हुए करें। मुस्कान, लोगों के साथ आपके संबंधों को बेहतर बनाती है इससे मिलने वाली खुशी का सीधा असर आपकी सेहत और जिंदगी पर भी पड़ता है. मुस्कान न सिर्फ आत्मविश्वास बढाती है बल्कि यह कई बिमारियों से भी दूर रखती है. आजकल तनाव से भरी ज़िन्दगी में लोग मुस्कराना भूल गए है. यही आदत अनजाने में कई बिमारियों को न्योता भी दे रही है. जबकि मुस्कुराने से हमारी बॉडी में कई ऐसे केमिकल निकलते है जो हेल्थ के लिए लाभदायक है. इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और स्ट्रेस भी कम होता है. डॉक्टर्स का कहना है की हाथ मिलाना, थम्स अप और गले मिलने के साथ- साथ मुस्कुराये भी. इससे पोसोतिवे फीलिंग आती है. आइये जानते है की मुस्कुराने से हमे क्या फायदे होते है-

1 मुस्कान, हृदय गति को घटने के साथ शारीर को आराम देती है- दिल को स्वस्थ रखने और रक्तचाप को घटाने के लिए कई व्यायाम मौजूद हैं। लेकिन मुस्कान, बिना पसीना बहाए इस काम को सरल बना देती है।

2 तनाव को कम करती है– आज की आधुनिक दुनिया में तनाव कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का कारण बन चुका है। मुस्कान से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं, जिनसे तनाव से निजात पाने में मदद मिलती है।

3 मूड को सुधारती है– मुस्कान से रिलीज होने वाले एंडोर्फिन हार्मोन केवल तनाव को ही नहीं घटाते बल्कि आपके मूड को भी सुधारते हैं।

4 क्षमता को बढ़ाती है– यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि मुस्कान हमारी क्षमता को बढ़ाती है। अक्सर इंटरनेट पर देखे जाने वाले प्यारे-प्यारे विडियो व तस्वीरें सच में लोगों को खुश कर सकते हैं।

5 भरोसे को बढाती है– भरोसा हमारे सामाजिक जीवन का एक मुख्य घटक है। चेहरे की मुस्कान केवल लोगों को खुशी ही नहीं देती बल्कि दो लोगों के बीच बनते विश्वास भरे रिश्ते को पनपने में मदद करती है।

6 दर्द घटाती है– मुस्कान हमारे शरीर के हेप्पी हार्मोन को बढाती है। जिसके कारण व्यक्ति के अंदर छुपा बढ़े से बढ़ा दुःख कम होने लगता है। इसके अलावा, मुस्कान सकारात्मक सोच को भी बढावा देती है।

7 ध्यान बढ़ाती है– आनंद व्यक्ति के मन को काम में बांधे रखते हैं। जिसके कारण उसका ध्यान केंद्रित रहता है जिससे एक साथ कई कामों को करने की क्षमता बढ़ जाती है।

8 आयु बढ़ाती है- माना जाता है कि जो लोग अपने जीवन को मुस्कुराते हुए बिताते हैं, वे अन्य लोगों की तुलना में 7 साल अधिक जीते हैं।

9 प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ती है– मुस्कान से आप तनाव मुक्त रहते हैं। जिसके कारण आपके शारीर में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है।

10 रिंकल दूर होते है- अगर आप जल्दी बूढा होना नहीं दिखना चाहते है तो रूटीन में हसना शुरू कर दीजिये क्यूंकि ईसे चेहरे की मुस्सल्स की एक्सरसाइज होती है स्किन का बलोद सर्कुलेशन बढ़ता है और चहरे पर झूरिया नहीं आती है।

11 हार्ट रहेगा हेल्दी- जब आप मुस्कुराते है तो उससे जो हार्मोन निकलता है वो ब्लड के फ्लो को बढाता है जिससे ब्लड प्रेशर सही रहता है जिसका सीधा असर आपके हार्ट पर पड़ता है. इसलिए ज़रूरी है की आप मुस्कुराते रहे.

मुस्कुराने के इतने फायदे जानने के बाद उम्मीद है की आप मुस्कुराते रहेंगे ज़िन्दगी में कितनी भी मुश्किलें क्यूँ न ए लकिन अगर आपने उसका सामना मुस्कुराकर किया तो यकीन मानिये मुश्किलें भी छोटी लगने लगेंगी.

Check Also

घने मुलायम बालों के लिए अपनाये ये 5 टिप्स

घने मुलायम बालों के लिए अपनाये ये 5 टिप्स

Share this on WhatsApp आज के दौर में हर को अपने गिरते बालों को लेकर …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app