Breaking News
Home / biyani times / राजस्थानी लोक गायक मामे खान ने रचा इतिहास, कान्स रेड कार्पेट पर चलने वाले भारत के पहले कलाकार

राजस्थानी लोक गायक मामे खान ने रचा इतिहास, कान्स रेड कार्पेट पर चलने वाले भारत के पहले कलाकार

दुनिया का सबसे इवेंट माना जाने वाला कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 की शुरुआत हो चुकी है। मंगलवार यानी 17 मई से शुरू हुए इस ग्रैंड इवेंट को लेकर दुनियाभर के फैन्स उत्साहित है। इवेंट से जुड़ी कई फोटोज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। विदेशी सेलिब्रिटीज के साथ ही देश के भी नामी सेलेब्स इस इवेंट में शिकरत करने पहुंचे है। वहीं राजस्थान के लोक कलाकार मामे खान ने इतिहास रच दिया है। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर स्थित जैसलमेर जिले के लोक कलाकार मामे खान फ्रांस में आयोजित हो रहे 75वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत के लिए रेड कार्पेट पर चलने वाले पहले लोक कलाकार बने हैं। मामे खान की इस उपलब्धि पर सीएम अशोक गहलोत ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि खुशी की बात है कि राजस्थानी गायक मामे खान कान्स फिल्म फेस्टिवल में रेड कार्पेट पर चलने वाले भारत के पहले लोक कलाकार बन गए हैं। यह राजस्थान की लोक संगीत की समृद्ध परंपरा के लिए अनूठा है. गहलोत ने मामे खान को मेरी ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी।

कौन है मामे खान
राजस्थान के सीमावर्ती जिले जैसलमेर के सत्तों गांव से निकलकर बॉलीवुड ही नहीं बल्कि कई देशों की यात्रा कर लोकगीत और स्थानीय गायिकी की परंपरा को जिंदा रखने वाले संगीतकार मामे खान आज एक मशहूर शख्सियत हैं। उन्होंने लक बाय चांस, नो वन किल्ड जेसिका और सोनचिरैया जैसी फिल्मों में गाने गाए है। वे अमित त्रिवेदी के साथ कोक स्टूडियो से भी जुड़े है। वहीं, कान्स के रेड कारपेट पर उनका लुक देखने लायक था। वे एकदम देसी अंदाज में नजर आए। उन्होंने रेड कारपेट पर वॉक करते वक्त ट्रेडिशनल राजस्थानी आउटफिट कैरी कर रखा था। उन्होंने रंग-बिरंगी कढ़ाई किया हुआ कोट और गुलाबी कुर्ता पहन रखा था। सिर पर राजस्थानी टोपी पहन उन्होंने अपने लुक को कम्पलीट किया। मामे खान के अलावा कई इंडियन सेलिब्रिटीज भी कान्स के रेड कारपेट पर अपना जलवा दिखाती नजर आएंगी।

सफलता को पाने का सफर में कई मुश्किलें

अपने परिवार की आर्थिक जिम्मेदारी को कम उम्र में ही समझते हुए मामे खान का संघर्ष शुरू हुआ. बचपन में ढोलक और सितार मामे के खिलौने रहे. वह मांगणियार समुदाय के गीत, जो अब तक अपने आस पास की जगह तक ही सीमित थे. उन्हें मामे के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफॉर्म मिलेगा, इस सोच को असलियत में बदलने का मामे का यह सफर लंबा और मुश्किल भी रहा. एक बाल कलाकार के रूप में मामे इंडिया गेट पर आये थे, जब उन्होंने अपने ग्रुप के साथ पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सामने परफॉर्म किया।

मंगलवार को बॉलीवुड स्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी, एआर रहमान, आर माधवन, शेखर कपूर, पूजा हेगड़े, तमन्ना भाटिया, प्रसून जोशी, वाणी त्रिपाठी, रिकी केज भी शामिल हुए। एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण मुख्य फीचर फिल्म प्रतियोगिता में बतौर जूरी शामिल हुई हैं।

Check Also

भारतीय फुटबॉल टीम ने AFC एशियाई कप 2023 के लिए किया क्वालीफाई

भारतीय फुटबॉल टीम ने AFC एशियाई कप 2023 के लिए किया क्वालीफाई

Share this on WhatsAppभारत ने मंगलवार को तीसरे दौर के चरण के ग्रुप डी में …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app