Breaking News
Home / Education / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CBSE के विद्यार्थियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने CBSE के विद्यार्थियों को दी बधाई

तानिया शर्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा में सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, ‘मेरे उन युवा मित्रों को बधाई, जिन्होंने सीबीएसई की दसवीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है। छात्रों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं।’

परीक्षा के लिए 21 लाख से अधिक छात्रों ने कराया था पंजीकरण

सीबीएसई द्वारा मंगलवार को घोषित 10वीं कक्षा के नतीजों में 99.04 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। यह पिछले साल के 91.46 प्रतिशत की तुलना में आठ प्रतिशत अधिक है। परीक्षा के लिए 21,13,767 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 20,97,128 छात्रों के परिणाम मंगलवार को जारी किए गए हैं, जबकि शेष 16,639 छात्रों का परिणाम घोषित किया जाएगा।

दरअसल सीबीएसई ने कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए मेरिट और टॉपर सूची जारी नहीं की है, क्योंकि इसे इस साल कोरोनावायरस बीमारी (कोविड-19) महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। 57,824 छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक स्कोर किया है, जबकि दो लाख से अधिक ने 90 से 95 प्रतिशत के बीच अंक प्राप्त किए हैं।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, उन विद्यार्थियों को, जिन्हें लगता है कि वे अधिक मेहनत कर सकते थे या बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे, मैं कहना चाहता हूं – अपने अनुभव से सीखें और अपना सिर ऊंचा रखें। एक उज्ज्वल और अवसरों से भरा भविष्य आपका इंतजार कर रहा है। आप में से प्रत्येक प्रतिभा का पावरहाउस है। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि इस साल कक्षा 12वीं बोर्ड के लिए उपस्थित होने वाले बैच ने अभूतपूर्व परिस्थितियों में ऐसा किया। बीते एक साल में शिक्षा जगत ने कई बदलाव देखे। फिर भी, उन्होंने न्यू नॉर्मल को अपनाया और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। उन पर गर्व है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ट्विटर पर छात्रों को बधाई दी

वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी ट्विटर पर छात्रों को बधाई दी, शिक्षकों और अभिभावकों की कड़ी मेहनत की प्रशंसा की। प्रधान ने एक ट्वीट में कहा, मेरे उन युवा दोस्तों को बधाई जिन्होंने सीबीएसई 12वीं की परीक्षा पास की है। यह जानकर खुशी हुई कि सीबीएसई ने रिकॉर्ड-हाई पास प्रतिशत हासिल किया है। शिक्षकों और अभिभावकों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई। सभी छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।

Check Also

जयपुर में फिटनेस के लिए ऑटोमेटिक टेस्टिंग स्टेशन शुरू:स्थानीय सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं होगी, टू-व्हीलर की भी होगी जांच

Share this on WhatsAppराजस्थान के 83 फिटनेस सेंटर 1 अक्टूबर 2024 से बंद हो जाएंगे, …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app