Breaking News
Home / News / न्यू स्ट्रेन : राजस्थान में अभी तक न्यू स्ट्रेन नहीं

न्यू स्ट्रेन : राजस्थान में अभी तक न्यू स्ट्रेन नहीं

न्यू स्ट्रेन : जयपुर. राजस्थान के लिए अच्छी खबर है. अभी तक यहां ब्रिटेन से आये कोरोना के न्यू स्ट्रेन का एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है. मंगलवार को प्रदेश में ब्रिटेन से आये 520 लोगों के सैंपल लिए गए थे. इनमें से 15 के नमूने पुणे लैब में जांच के लिए भेजे गए थे. बुधवार को पुणे वायेरोलोजी लैब से 9 लोगों की रिपोर्ट आ गयी, ये अभी नेगेटिव हैं। इनमे उदयपुर के 5, भीलवाड़ा के 3 और जयपुर का 1 शामिल है.

न्यू स्ट्रेन के संदेही

ब्रिटेन से आये वास्तविक लोग तो 12 हैं, जबकि 2 भीलवाड़ा में सम्पर्क वाले और 1 जयपुर में ब्रिटिश पर्यटक के सम्पर्क में आया व्यक्ति है. जिसके रिपोर्ट पुणे लैब में भेजी गयी थी, उन्हें कोविड केयर सेण्टर में अलग-अलग रखा गया है. हालांकि, उपचार के दौरान जो दवाइयां दी जायेगीं, वह दवा और कोविद की दवा एक जैसी है. पुणे की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद अब इन्हे 14 दिन होम आइसोलेशन में रखा जायेगा।

देश में ऐसे होगा टीकाकरण

टीका लेने वाले लोगों को वैक्सीन को ट्रैक करने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म ” कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क सिस्टम” का इस्तेमाल होगा। टीकाकरण के पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को टीका देने की योजना है.
टीकाकरण के लिए को-विन वेबसाइट पर खुद से रजिस्ट्रेशन करने के लिए 12 फोटो पहचान पत्र मान्य होंगें। इनमें वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज शामिल हैं.
वैक्सीन सेंटर में हर सत्र में 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। जिस सेंटर पर वेटिंग रूम, निगरानी केंद्र, भीड़ को संभाल पाने और सामान रखने की व्यवस्था होगी।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना माइक सभा को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना माइक सभा को किया संबोधित

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार रात राजस्थान के आबू रोड …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app