Breaking News
Home / News / India / हिमाचल में शुरू हुई राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग मैराथन

हिमाचल में शुरू हुई राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग मैराथन

तानिया शर्मा

हिमाचल प्रदेश के नादौन क्षेत्र में ऑल इंडिया रिवर राफ्टिंग मैराथन सीरीज का आगाज हो गया। 5 दिनों तक चलने वाली इस सीरीज का आयोजन हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग, द इंडियन राफ्टिंग फाउंडेशन और जिला प्रशासन के मिलकर करवाया जा रहा है। 4 से 8 अक्टूबर तक यह प्रतियोगिता चलेगी। वन, खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री राकेश पठानिया ने सोमवार को नादौन के निकट ब्यास नदी के किनारे इस सीरीज का उद्घाटन किया।

उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि पहली बार आयोजित की जा रही मैराथन सीरीज में देशभर की महिला और पुरुषों की 28 टीमें भाग ले रही हैं। उपायुक्त ने बताया कि मैराथन सीरीज के दौरान नादौन पत्तन से देहरा तक लगभग 10 किलोमीटर के रूट पर राफ्टिंग की जाएगी। नादौन को इस तरह की प्रतिष्ठित एवं अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त प्रतियोगिता की मेजबानी का अवसर मिलना हमीरपुर जिला ही नहीं, बल्कि पूरे हिमाचल के लिए गौरव की बात है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से नादौन में साहसिक खेलों और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

नादौन राष्ट्रीय मानचित्र पर उभरा

प्रतियोगिता का आगाज करने वाले खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि इस प्रतियोगिता से राष्ट्रीय मानचित्र पर नादौन उभरा है। अब जल्द ही हिमाचल में एशिया स्तर की प्रतियोगिता करवाने की कोशिश की जाएगी। स्थानीय पूर्व विधायक एवं एचआरटीसी के वाइस चेयरमैन विजय अग्निहोत्री की मांग पर उन्होंने कहा कि नादौन में रिवर राफ्टिंग की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए तैयार किए गए 8 करोड़ के प्रपोजल पर प्रदेश सरकार कार्य करेगी। वह समय इस विषय को केंद्र सरकार में मंत्री अनुराग ठाकुर के पास भी रखेंगे तथा जल्द से जल्द प्रयास किया जाएगा कि प्रपोजल को मंजूरी मिल सके।

 HRTC के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री ने कहा

इस अवसर पर HRTC के उपाध्यक्ष विजय अग्रिहोत्री ने कहा कि रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का आयोजन नादौन क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार के नए द्वार खोलेगा। क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 8 करोड़ रुपये का एक व्यापक प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि धौलासिद्ध जलविद्युत परियोजना और मेडिकल कॉलेज सहित नादौन विस क्षेत्र में इस समय लगभग दो हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य आरंभ किए गए हैं।

आपको बता दें कि इस अवसर पर उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने मुख्य अतिथि, अन्य अतिथियों तथा सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और प्रतियोगिता के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नादौन में रिवर राफ्टिंग को बढ़ावा देने के लिए पत्तन के आस-पास विभिन्न विकास कार्यों के लिए धनराशि का प्रावधान किया गया है तथा क्षेत्र के लगभग 100 युवाओं को रिवर राफ्टिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। इनमें लगभग 30 लड़कियां भी शामिल हैं।

Check Also

16 मई से दोबारा शुरू होगा प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर

अनुष्का शर्मा  अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा हैंड राइटिंग का नमूना राजस्थान लोक सेवा आयोग …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app