Home / entertainment / ‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार का 74 साल की उम्र में निधन

‘महाभारत’ के ‘भीम’ प्रवीण कुमार का 74 साल की उम्र में निधन

बीआर चोपड़ा के सीरियल महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले अभिनेता प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया। प्रवीण कुमार 74 साल के थे और काफी समय से बीमार चल रहे थे। प्रवीण अपने विशाल कदकाठी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया है। साढ़े 6 फीट लंबे अभिनेता और खिलाड़ी पंजाब के रहने वाले थे।

70 के दशक में मनोरंजन की दुनिया में रखा कदम
प्रवीण ने 70 के दशक के अंत में मनोरंज की दुनिया में कदम रखा। प्रवीण ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म साइन करने को याद करते हुए कहा था वह एक टूर्नामेंट के लिए कश्मीर में थे। उनकी पहली भूमिका रविकांत नागाइच के निर्देशन में बनी थी जिसमें उनका कोई डायलॉग नहीं था।

बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय
प्रवीण कुमार महाभारत सीरियल के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी अभिनय कर चुके हैं। लेकिन महाभारत सीरियल में भीम का किरदार निभाकर वो घर-घर में मशहूर हो गए। उन्हें भीम के किरदार में काफी ज्यादा पसंद किया गया था। प्रवीण के निधन की खबर से उनके फैंस के दिल टूट गए हैं।

बीमार थे प्रवीण कुमार पत्नी कर रही थी देखभाल
पिछले साल दिसंबर में प्रवीण कुमार ने बताया था कि वह काफी समय से घर में ही हैं. तबीयत ठीक नहीं रहती है और खाने में भी कई तरह के परहेज हैं। स्पाइनल प्रॉब्लम है। घर में पत्नी वीना, प्रवीण कुमार की देखभाल करती है. एक बेटी की मुंबई में शादी हो चुकी है।

स्पोर्ट्स में भी काफी एक्टिव
प्रवीण को उनकी शानदार कदकाठी के लिए भी जाना जाता था। बता दें कि पंजाब के रहने वाले प्रवीण 6 फीट लंबे थे। एक्टिंग में आने से पहले प्रवीण स्पोर्ट्स में भी काफी एक्टिव रहते थे। वे एक हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। प्रवीण ने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में कई मेडल्स जीते थे। हांगकांग में आयोजित एशियाई खेल में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने ओलंपिक में दो बार देश का प्रतिनिधित्व भी किया था।

आर्थिक तंगी का कर रहे थे सामना
महाभारत’ में भीम के किरदार में प्रवीण कुमार सोबती को खूब पसंद किया गया था। निधन से पहले प्रवीण कुमार सोबती आर्थिक तंगी का सामना कर रहे थे। उन्होंने मदद के लिए सरकार से गुहार भी लगाई थी।

Check Also

5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का शुभारम्भ

Share this on WhatsAppबियानी गु्रप ऑफ कॉलेजेज कि ओर से 5 दिवसीय 17वीं बियानी इंटरनेशनल …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app