Home / News / India / प्रोडक्शन शुरू होने से फिर से काम पर लौटे श्रमिक

प्रोडक्शन शुरू होने से फिर से काम पर लौटे श्रमिक

प्रोडक्शन शुरू होने से श्रमिक फिर से काम पर लौट रहें हैं .  लॉकडाउन में छूट के बाद प्रदेश में 210 बड़े उद्योगों में प्रोडक्शन होने लगा है। राज्य की 500 खाद्य तेल मिलों में भी रोजाना 3000 टन उत्पादन हो रहा है।  प्रोडक्शन शुरू होने से प्रदेश के श्रमिकाें काे काम मिलने लगा है. जिसे कारण इन उद्योगों में काम करने वाले अधिकतर श्रमिक काम पर लौट आए है। कई जानी मानी खाद्य तेल मिलों में उत्पादन हो रहा है।  उद्योगों के प्रबंधको के मुताबिक प्रोडक्शन को अभी कम करने की वजह मार्केट डिमांड का न होना है। लेकिन जैसे जैसे डिमांड बढ़ती जाएगी, प्रोडक्शन में इजाफा हो जाएगा।

उद्योग विभाग के एसीएस सुबोध अग्रवाल ने बताया कि परस्पर समन्वय व सहयोग से औद्योगिक गतिविधियों में सकारात्मक परिणाम आ रहे है। प्रदेश में खाद्य तेल की मिलों में उत्पादन हो रहा है। यहां पर 11 हजार 500 से ज्यादा श्रमिक काम कर रहे है। उद्योगों में काम शुरू होने से श्रमिकों में उम्मीद जगी है और उनके अपने प्रदेश लौटने का रुझान कम होने लगा है। देश की अग्रणी साइकिल निर्माता कंपनी एवन साइकिल लिमिटेड ने करीब डेढ़ माह बाद उत्पादन दोबारा शुरू कर दिया है।

कंपनी ने अभी पूरी क्षमता से उत्पादन शुरू  नहीं किया है. लेकिन प्लांट को प्रोसेसिंग में लाकर श्रमिकों को काम देकर उन्हें आर्थिक मंदी से बचाने की कोशिश की जा रही है। इन सभी बातों से साफ़ जाहिर है कि कामगारों को रोजगार मिल रहा है और राज्‍य में अर्थ व्‍यवस्‍था सामान्‍य होने की उम्‍मीद बढ़ी है.जिन भी उद्योगों में काम शुरू होगा वह फिजिकिल डिस्टेंसिंग सहित अन्य मापदंडों को पूरा करने के लिए एचआर टीम के साथ एक कोविड सेफ टीम का गठन किया जायेगा है। कर्मचारियों का पूरा ध्यान रखा जायेगा मास्क, सैनिटाइजर के इस्तेमाल सहित सभी तरह की सावधानियां बरती जाएगी।

 

Check Also

मौसम के बदले मिज़ाज, कई राज्यों में भारी बारिश

मौसम के बदले मिज़ाज, कई राज्यों में भारी बारिश

Share this on WhatsAppदक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे देश को कवर कर लिया है। अगले चार …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app