Breaking News
Home / News / India / भारतीय रेलवे की ओर से मंगलवार से चलेगी ट्रेने

भारतीय रेलवे की ओर से मंगलवार से चलेगी ट्रेने

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने 12 मई मंगलवार से कुछ यात्री ट्रेनों की सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है. सभी ट्रेनें नई दिल्ली से चलेंगी .इनमें एसी कोच होंगे. अब ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि कौन सी ट्रेनें चलेंगी, कहां से कहां तक ट्रेनें चलेंगी, इनकी टाइमिंग क्या होगी. इन ट्रेनों में किन यात्रियों को यात्रा करने का अधिकार होगा और इसके लिए क्या शर्तें होंगी. आपको बता दें कि इन ट्रेनों में कोई भी व्यक्ति सफर कर सकता है और उसके पास मान्य टिकट होना जरूरी है.

भारतीय रेलवे- कहां-कहां जाएगी ट्रेन?

भारतीय रेलवे की ओर से पहले दिन यानी 12 मई को राजधानी दिल्ली से कुल 15 स्पेशल ट्रेन चलेंगी। 15 डेस्टिनेशन के लिए पहले चरण में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

ऐसे में अगर आप भी कोरोना महामारी के बीच इन स्‍पेशल ट्रेनों में सफर करना चाहते हैं तो ये बातें जरूर ध्‍यान में रखें।

ट्रेनों के नंबर बदल दिए गए हैं। पहली बार स्‍पेशल ट्रेनों का नंबर चार अंकों में है। कई स्पेशल ट्रेन रोजाना चलेंगी, जबकि कुछ ट्रेन सप्ताह में दो तीन दिन चलाई जाएंगी।
सफर से पहले सभी यात्रियों की स्‍क्रीनिंग होगी, इसलिए ट्रेन के निर्धारित समय से एक घंटे पहले हर यात्री को स्‍टेशन पहुंचना अनिवार्य होगा।
सभी यात्रियों को मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा। गाड़ियों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और हैंड सैनिटाइजर उपलब्‍ध रहेगा।
सफर करने की अनुमति केवल उन लोगों को मिलेगी, जिनमें कोरोना के कोई भी लक्ष्‍ण नहीं मिलेगा।
सभी यात्रियों को आरोग्‍य ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। जिनके मोबाइल में ये ऐप न मिला तो उन्‍हें यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी।केवल कन्‍फर्म टिकट वालों को ही यात्रा का मौका मिलेगा। टिकट कन्‍फर्म न हो तो घर पर ही रहें।
टिकटों की बिक्री केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर बुक होगी। अन्य किसी भी रेलवे एजेंट और आईआरसीटीसी एजेंट की बुक की गई टिकट मान्य नहीं होगी।
एडवांस रिजर्वेशन पीरियड अधिकतम सात दिन का रहेगा। केवल कंफर्म टिकट बुक होगी। वेटिंग, ऑन बोर्ड बुकिंग और आरएसी का प्रावधान खत्म कर दिया गया है। तत्काल, प्रीमियम बुकिंग नहीं होगी।

Check Also

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना माइक सभा को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना माइक सभा को किया संबोधित

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार रात राजस्थान के आबू रोड …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app