Home / News / India / मॉनसून से संबंधित अच्छी खबर

मॉनसून से संबंधित अच्छी खबर

मॉनसून (Monsoon) का इंतजार कर रहे उत्तर-पश्चिम भारत के किसानों के लिए भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से अच्छी खबर आई है. मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून शनिवार को दिल्ली पहुंच जाएगा. इसके साथ ही राजस्थान के शेष हिस्से, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में पूरे अगले सप्ताह बारिश की संभावना है.
मॉनसून दिल्ली में जून के अंत तक पहुंच जाता है और अगले कुछ दिनों में पूरे देश को कवर कर लेता है. इस बार केरल के तट पर दो दिन की देरी से दस्तक देने के बाद मॉनसून काफी तेजी से आगे बढ़ा, लेकिन जून मध्य के बाद से इसकी प्रगति धीमी पड़ गई. 18 जून से ही मॉनसून स्थिर बना हुआ है. अब बंगाल की खाड़ी से चलने वाली नम पूर्वी हवाओं मॉनसून के आगे बढ़ने में मदद कर रही हैं.

शुरू होने वाली हैं बारिश की गतिविधियां

मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी भारत में बंगाल की खाड़ी से नम पूर्वी हवाएं चलने लगी हैं. इसके 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैलने की संभावना है. इसी के असर के कारण जिन इलाकों में अभी तक मॉनसून की बारिश नहीं हुई है, वहां पर वर्षा की गतिविधियां शुरू हो जाएंगी.

राजस्थान में भी अगले सप्ताह होगी अच्छी बारिश

इसके अनुसार शनिवार को कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मॉनसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने की संभावना है. इसी तरह 10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में व 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.
वहीं, राज्य के बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर व चूरू जिलों में कहीं-कहीं आंधी-बारिश का दौर शुक्रवार को शुरू हुआ जहां मॉनसून के 11 से 13 जुलाई के बीच पहुंचने की संभावना है. 12 से 13 जुलाई के बीच ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. इसी तरह राज्य के जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के बीच मॉनसून के पहुंचने की संभावना है.

Check Also

14 साल बाद सबसे गर्म नवंबर

14 साल बाद सबसे गर्म नवंबर

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा ठंड की दस्तक के बाद भी देश के कई हिस्सों …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app