Home / Health / सभी रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ सफाई……विश्व स्वास्थ्य दिवस

सभी रोगों की एक दवाई, घर में रखो साफ सफाई……विश्व स्वास्थ्य दिवस

‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है। 7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यू०एच०ओ०) की स्थापना की गई थी। सम्पूर्ण विश्व में सफल जीवन के लिए स्वास्थ्य के महत्व को समझते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यू०एच०ओ०) की स्थापना के दिन 7 अप्रैल को सम्पूर्ण विश्व में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

कहते हैं कि स्वास्थ्य ही जीवन है। किन्तु आज की व्यस्त एवं तनावग्रस्त जिंदगी में मानव अपने स्वास्थ्य पर पूर्ण ध्यान नहीं दे पा रहा है। काम, व्यस्तता और तनाव के कारन मनुष्य जाति के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इसी जागरूकता के उद्देश्य को लेकर विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है।

World Health Day 2015 Speech for School Students & Teacher

विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन स्वास्थ्य से सम्बंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। विभिन्न कार्यक्रमोंएवं गोष्ठियों के द्वारा जन-साधारण को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है। मच्छर के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए विभिन्न इलाकों में एंटी लार्वा व कीटनाशक का छिड़काव कराया जाता है। संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए आम आदमी को जागरूक किया जाता है। वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए इस दिन जिला व ब्लॉक स्तर पर कार्यशाला आयोजित की जाती हैं। विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन शिक्षा विभाग के सहयोग से विभिन्न स्कूलों में रोगों के बारे में जागरूकता कैम्प, वाद-विवाद प्रतियोगता, प्रश्नोत्तरी आदि के कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते हैं।

Image Curtsey: Shutterstock.com

Check Also

जयपुर में ५५ पॉक्सो कोर्ट खोलने की स्वीकृति मिली..

Share this on WhatsAppजयपुर: मुख्यंमंत्री वसुंधरा राजे ने बुधवार को प्रदेश में ५५ पॉक्सो कोर्ट …

Apply Online
Admissions open biyani girls college