Home / News / महिला ने रचा इतिहास, 100 के बाद 200 मीटर रेस जीती

महिला ने रचा इतिहास, 100 के बाद 200 मीटर रेस जीती

अंजलि तंवर

टोक्यो ओलिंपिक

जमैका की एलेन थॉम्पसन हेरा (Elaine Thompson Herah) ने टोक्यो ओलिंपिक में 200 मीटर की दौड़ भी जीत ली. हेरा ने 21.53 सैकंड में दौड़ पूरी की जो ओलिंपिक के इतिहास में दूसरी सबसे तेज दौड़ है. कुछ दिन पहले ही उन्होंने 100 मीटर रेस भी जीती थी.

पहली महिला एथलीट

एलेन थॉम्पसन हेरा ने ओलिंपिक में लगातार दूसरी बार लगातार दूसरी बार महिलाओं की 200 मीटर का खिताब जीता है. वह ओलिंपिक इतिहास में लगातार दो बार 100 मीटर और 200 मीटर की रेस जीतने वाली पहली महिला एथलीट बन गईं.

साथ ही जमैका की वेरोनिका कैंपबेल-ब्राउन और ईस्ट जर्मनी की बार्बल वॉकल के बाद लगातार दूसरी बार 200 मीटर की ओलिंपिक रेस जीतने वाली तीसरी महिला बन गईं. अभी एलेन को महिलाओं की 4×100 मीटर रिले में भी हिस्सा लेना है. इसमें जीतने पर उनके नाम पांच गोल्ड मेडल हो जाएंगे.

कांस्य पदक

उसेन बोल्ट के देश जमैका की एलेन थॉम्पसन हेरा ने टोक्यो ओलिंपिक में 200 मीटर की दौड़ भी जीत ली. उन्होंने कुछ दिन पहले ही 100 मीटर रेस में भी जीत दर्ज की थी. हेरा ने 21.53 सैकंड में दौड़ पूरी की जो ओलिंपिक के इतिहास में दूसरी सबसे तेज दौड़ है.

सबसे तेज दौड़ का रिकॉर्ड गिफिथ जॉयनर के नाम है जिन्होंने 21.34 सैकंड का समय निकाला था. हेरा ने चार दिन पहले 10.61 सैकंड का समय निकालकर 100 मीटर में स्वर्ण जीता था. नामीबिया की क्रिस्टीन एमबोमा को 200 मीटर में रजत और अमेरिका की गैबी थॉमस को कांस्य पदक मिला.

नेशनल चैंपियनशिप

200 मीटर रेस में एलेन थॉम्पसन हेरा की हमवतन शेली ऐन फ्रेजर प्राइस चौथे स्थान पर रहीं. वहीं शॉन मिलर उबो सबसे आखिर में रहीं. उन्होंने 200 मीटर रेस पर ध्यान देने के लिए 400 मीटर की अपनी रेस छोड़ दी थी.

प्राइस ने इस साल जमैका की नेशनल चैंपियनशिप में 100 और 200 मीटर दोनों रेस में एलेन को हराया था. लेकिन खेलों के महाकुंभ में एलेन ने अपना दबदबा साबित किया.

29 साल की एलेन थॉम्पसन हेरा ने लगातार दूसरी बार ओलिंपिक में 100 और 200 मीटर रेस जीतकर उसेन बोल्ट के रिकॉर्ड की बराबरी की है. वैसे बोल्ट ने तीन ओलिंपिक में ये दोनों रेस जीती थी. हालांकि एलेन पहली महिला एथलीट बन गई हैं जिन्होंने ओलिंपिक के ट्रेक एंड फील्ड इवेंट में चार व्यक्तिगत गोल्ड जीते हैं

Check Also

लगातार चौथी बार कॉमर्शियल सिलेण्डर सस्ता

लगातार चौथी बार कॉमर्शियल सिलेण्डर सस्ता

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा तेल-गैस कंपनियों ने आज गैस की कीमतों में रिव्यू करते …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app