Breaking News
Home / biyani times / अमरूद खाने के ये फायदे आपको चौंकने पर मजबूर कर देंगे

अमरूद खाने के ये फायदे आपको चौंकने पर मजबूर कर देंगे

फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। खासकर, भागदौड़ भरी जिंदगी में ये जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति का काम कर सकते हैं। वैसे सभी फल गुणकारी होते हैं, लेकिन इस लेख में हम खासतौर पर शरीर के लिए अमरूद के फायदे की बात करेंगे। यह आसानी से मिल जाने वाला फल है और अमरूद के गुण शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाव का काम भी कर सकते हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हमारे साथ जानिए अमरूद के औषधीय गुण और विभिन्न शारीरिक समस्याओं पर अमरूद के फायदे। इसके अलावा, लेख में अमरूद के औषधीय गुण के साथ अमरूद के नुकसान पर भी प्रकाश डाला गया है।
1)अमरूद के औषधीय गुण –
अमरूद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। अमरूद और इस पेड़ के अन्य उत्पादों में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, एंटीडायबिटिक और एंटी डायरियल गुण पाए जाते हैं। अमरूद का उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन, मलेरिया, श्वसन संक्रमण, मुहं /दांत का संक्रमण, त्वचा संक्रमण, मधुमेह, हृदय और कुपोषण से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद साबित हो सकता है।
2) मधुमेह के लिए अमरूद के फायदे –
डायबिटीज में अमरूद के लाभ देखे जा सकते हैं। माना जाता है कि बिना छिलके वाला अमरूद ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है (2)। वहीं, एक शोध से पता चलता है कि अमरूद में मौजूद पॉलीसैकराइड तत्व टाइप-2 डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकता है (3)। वहीं, दूसरी ओर अमरूद के पत्ते के अर्क में भी एंटी-हाइपरग्लिसमिक (Anti-hyperglycemic) प्रभाव पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं (4)। इसलिए, मधुमेह के लिए डाइट में अमरूद को शामिल किया जा सकता है।
3) कैंसर से बचाव के लिए अमरूद के फायदे –
कैंसर से बचाव में भी अमरूद के लाभ देखे जा सकते हैं। इससे जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि अमरूद प्रोस्टेट कैंसर (पौरुष ग्रंथि से जुड़ा) के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकता है। दरअसल, इसमें लाइकोपीन (lycopene) नामक तत्व मौजूद होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर सेल्स के विरूद्ध कीमोप्रीवेंटिव प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है ।
4) दिल के लिए अमरूद के फायदे – 
अमरूद का सेवन हृदय के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें पोटेशियम की कुछ मात्रा पाई जाती है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने का काम कर सकती है, जिससे रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है (12)। वहीं, इसमें फाइबर पाया जाता है और फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल, जो दिल की बीमारी का कारण बन सकता है, उसे कम कर सकता है और कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है ।
5) आंखों के लिए अमरूद के फायदे –
आजकल छोटी उम्र से ही बच्चों की आंखें कमजोर होने लगती हैं। ज्यादा टीवी देखना, देर तक पढ़ाई करना, कम रोशनी में पढ़ना, बढ़ती उम्र और कई बार पौष्टिक आहार की कमी, इस समस्या का कारण बन जाती है। ऐसे में आहार में अमरूद को शामिल किया जा सकता है। यह जरूरी विटामिन्स जैसे विटामिन-ए, सी व फोलेट से समृद्ध होता है। साथ ही इसमें जिंक और कॉपर जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और साथ ही बढ़ती उम्र के कारण होने वाले नेत्र रोग के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।
स्वाति शेखावत

Check Also

बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में होली सेलिब्रेशन का हुआ आयोजन

Share this on WhatsAppराइटर : अनुष्का शर्मा जयपुर। विद्याधर नगर स्थित बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app