Breaking News
Home / Creativity / एक मुस्कुराहट, हजार नियामत

एक मुस्कुराहट, हजार नियामत

मालती सक्सेना
एच.ओ.डी
समाज विज्ञान विभाग
”आपकी मुस्कान आपके चेहरे पर भगवान के हस्ताक्षर हैं, उसे अपने आँसुओं से धुलने या क्रोध से मिटने न दें।’’

किसी कलैण्डर पर लिखा उपरोक्त वाक्य न जाने क्यों दिल को छू गया। मन अनायास ही सोचने लगा क्या एक मुस्कान जिन्दगी की बड़ी से बड़ी मुश्किल को सरल कर देती है. दुनिया के विभिन्न देशों में अनेक भाषाएं बोली जाती है परन्तु व्यक्तियों की मुस्कुराहट की चमक एक समान होती है। संसार में केवल मनुष्य ही एकमात्र ऐसा प्राणी है जिसे ईश्वर ने चेहरे पर मुस्कान दी है। सोचकर देखिये….कितने भाग्यशाली हैं हम, हमारी मुस्कान एक स्वस्थ जीवनशैली की परिचायक है।

एक सुन्दर सी मुस्कान जब हमारे चेहरे पर होती है, तो यह सबके दिलों को जीत लेती है।आपकी मुस्कान अपरिचित लोगों को आपका मित्र बना देती है। मनौवैज्ञानिक रूप से भी यह सिद्ध हो चुका है कि जब भी आप किसी हँसते हुए चेहरे को देखते हैं तो एक सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह मन में होने लगता है।मुस्कुराहट में एक गहरा मनोविज्ञान है।

लियोनार्डों द विन्सी की कृति ’मोनालिसा’ की मुस्कान आज भी एक गहरा रहस्य बनी हुई है। भारतीय देवी-देवताओं के चित्रों में उनकी मुस्कान हमारे जीवन पर गहरा असर डालती है। निःसन्देह मनुष्य की मुस्कान किसी दूसरे पर जादू सा असर करती है। किसी मुस्कुराते हुए व्यक्ति से हर कोई मिलना चाहता है, क्यूंकि ऐसे व्यक्ति अपने आस-पास एक खुशनुमा माहौल तैयार कर लेते हैं।शिक्षक भी अपनी कक्षा में विद्यार्थियों को हँसते हुए कुछ मनोरंजक तथ्य बताता है तो विद्यार्थी उस कक्षा को अधिक पसन्द करते हैं।

महात्मा गांधी, चर्चिल, अब्राह्म लिंकन, बर्नाड शा , सुकरात आदि कुछ ऐसे नाम हैं जिन्होने मुस्कुराहट और विनोदप्रियता से सबके दिल जीत लिए थे। सुकरात तो जहर का प्याला पीते समय भी मुस्कुरा रहे थे।लार्ड बायरन ने कहा है ’’जब मौका मिले, हमेषा हँसे क्यूंकि इससे सस्ती कोई दवा नहीं है।’’कभी-कभी जो काम हम दूसरे से लाख सिफारिशों से नहीं करवा पाते, वो काम बस एक मुस्कुराहट कर देती है।इसलिए अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपनी मुस्कान को भूल बैठे हैं तो आज ही खिलखिला कर हँसिए और तरोताजा हो जाइये.….आपका सुनहरा कल आपके दरवाजे पर दस्तक दे रहा है।

Check Also

Valentine’s Special: एक दूसरे से प्यार जताना भी है जरूरी

Valentine’s Special: एक दूसरे से प्यार जताना भी है जरूरी

Share this on WhatsAppValentine’s Special: पतिपत्नी के नाजुक रिश्ते की डोर प्यार से बंधी होती …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app