Home / News / India / मध्य प्रदेश और इस्राइल के बीच कृषि, जल प्रबंधन समेत कई क्षेत्रों में सहयोग पर बातचीत

मध्य प्रदेश और इस्राइल के बीच कृषि, जल प्रबंधन समेत कई क्षेत्रों में सहयोग पर बातचीत

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने इस्राइल के साथ कृषि, सिंचाई, जल प्रबंधन और पुष्प-कृषि के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं पर बातचीत की है. राज्य सरकार ने आज यहां बताया कि भारत में इस्राइल के राजदूत डेनियन कार्मोन ने गुरुवार को यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की. इस दौरान कहा, ‘इस्राइल और मध्यप्रदेश कृषि, सिंचाई, जल प्रबंधन, और फूलों की खेती के क्षेत्र में सहयोग कर सकते हैं.’ चौहान ने कहा कि इस्राइल रक्षा-उद्योग के क्षेत्र में भी सहयोग कर सकता है.
केन्द्र सरकार की रक्षा उत्पादन नीति के तहत मध्य प्रदेश रक्षा नीति बनाने वाला पहला प्रदेश है. प्रदेश के जबलपुर और ग्वालियर इसके लिए उपयुक्त स्थान है.
उन्होंने कहा कि इस्राइल और भारत के ऐतिहासिक और मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं. इस्राइल ने कठिन परिस्थितियों में एक राष्ट्र के रूप में विकास किया है. इस्राइल की देशभक्ति प्रेरणा देती है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश देश का सबसे तेजी से विकसित होता प्रदेश है. प्रदेश की कृषि विकास दर लगातार चार वर्ष से 20 प्रतिशत से अधिक है. इस्राइल द्वारा कृषि और जल प्रबंधन के क्षेत्र में किए गए कार्य दुनिया में उदाहरण हैं. कम पानी में ज्यादा सिंचाई इस्राइल से सीखी जा सकती है. मध्य प्रदेश में पानी के बेहतर इस्तेमाल के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं.

Check Also

सचिन तेंदुलकर ने रणथम्भौर में देखी बाघिन

सचिन तेंदुलकर ने रणथम्भौर में देखी बाघिन

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा भारत रत्न सचिन तेंदुलकर बुधवार को लगातार दूसरे दिन रणथम्भौर …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app