Breaking News
Home / Bhakti / चांद का हुआ दीदार, ईद आज, घरों में अदा करेंगे नमाज

चांद का हुआ दीदार, ईद आज, घरों में अदा करेंगे नमाज

ईद का चांद दिखाई दे गया है, पूरे भारत में अब सोमवार ईद-उल-फितर (Eid ul Fitr) का त्योहार मनाया जाएगा. दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि ईद का चांद दिखाई दे गया है, पूरे देश में 25 मई को ईद-उल-फित्र मनाई जाएगी. हालांकि, केरल और जम्मू-कश्मीर राज्यों में शनिवार को ईद के चांद के दीदार होने के बाद रविवार को ईद मनाई गई.
कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए लॉकडाउन लागू है। मुकद्दस रमजान भी लाकडाउन में ही बीत गया। मस्जिदों से लोगों की दूरी रही। पांच वक्त की नमाज के साथ तरावीह व जुमे की नमाज भी लोगों ने अपने घरों में ही अदा की।
मस्जिदों में केवल फर्ज नमाज के अरकान पूरे हुए। इस बार भी ईद की नमाज लोग अपने घरों में सोशल डिस्टेंसिंग के बीच अदा करेंगे। मस्जिदों में केवल इमाम को लेकर पांच लोग ही नमाज अदा कर सकेंगे। इसके लिए प्रशासन व उलेमा ने इजाजत दी है।
मौलाना काजी नासेरुद्दीन बताते है कि इस्लाम घर में ऐसी नमाज पढ़ने की इजाजत देता है। बड़ी बीमारी, जंग या कोरोनावायरस जैसे हालात में जिस तरह सारी नमाजें घर में पढ़ी जाती हैं, ठीक उसी तरह ईद की नमाज भी घर में ही अदा की जा सकती है। अगर इसे जमात में पढ़ना हो तो 3 या 5 लोग या इससे ज्यादा लोग एक समूह बनाकर इन्हीं में से एक नमाजी को इमाम बनाकर ईद की नमाज अदा कर सकते हैं।

Check Also

भजनलाल सरकार अब स्टूडेंट्स से करवाएगी सूर्य नमस्कार:15 फरवरी से होगी अभियान की शुरुआत, टीचर्स के साथ पैरेंट्स भी होंगे शामिल

Share this on WhatsAppराजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में स्टूडेंट्स पढ़ने के साथ अब …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app