Breaking News
Home / biyani times / राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट, प्रदेश में अगले 2-3 दिखेगा गर्म हवा का कहर

राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट, प्रदेश में अगले 2-3 दिखेगा गर्म हवा का कहर

राजस्थान के कई शहरों में बीते कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है जिसके बाद लोगों को तेज गर्मी का एहसास हो रहा है। वहीं मौसम विभाग ने राज्य में अगले तीन दिनों तक हीट वेव चलने की आशंका जताई गई है जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

मौसम विभाग के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बना एंटी साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम कमजोर हो रहा है। वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिकल सर्कुलेशन सिस्टम बना हुआ है। इस सिस्टम के असर से तापमान में कमी आई है। निदेशक ने बताया कि जल्द ही अन्य शहरों में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की संभावना है। हालांकि आज से 3 दिन हीटवेव चलने से लोगों को परेशानी हो सकती है।

वहीं प्रदेश के मौसम की स्थिति को देखें तो बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, पिलानी, फलौदी, धौलपुर, डूंगरपुर और करौली में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और उससे ज्यादा दर्ज हो चुका है. इसके अलावा बांसवाड़ा, जालौर, टोंक, नागौर, गंगानगर, जोधपुर, जैसलमेर में 20 मार्च का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, यूपी, पंजाब , हरियाणा, गुजरात, बिहार, और झारखंड में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा, तो वहीं पश्चिमी राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू या हीट वेव चलने की संभावना है।

Check Also

16 मई से दोबारा शुरू होगा प्रतियोगी परीक्षाओं का दौर

अनुष्का शर्मा  अटेंडेंस शीट पर लिया जाएगा हैंड राइटिंग का नमूना राजस्थान लोक सेवा आयोग …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app