Breaking News
Home / News / India / इंडियन एयरलाइन की पहली महिला CEO बनीं हरप्रीत सिंह

इंडियन एयरलाइन की पहली महिला CEO बनीं हरप्रीत सिंह

महिलाएं अब पुरुषों से कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। देश में महिला और पुरुषों के लिए समान अवसर हैं। आज की महिलाएं पुरुषों से किसी भी मायने में कम नहीं हैं। हरप्रीत ए डी सिंह इसका एक उच्छा उदाहरण हैं। हरप्रीत ने भारत के विमानन क्षेत्र में इतिहास रच दिया है। वे एलायंस एयर (Alliance Air) की पहली महिला मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त हुई हैं।  हरप्रीत वर्तमान में एअर इंडिया की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (फ्लाइट सेफ्टी) हैं।
वहीं अब एअर इंडिया की नई एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर कैप्टन निवेदिता भसीन होंगी, जो वरिष्ठ कमांडरों में से एक हैं और वर्तमान में ड्रीमलाइनर बोइंग 787 चलाती हैं। एआई के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक राजीव बंसल ने एक आदेश जारी करते हुए कहा कि हरप्रीत सिंह अगले आदेश तक एलायंस एयर के सीईओ का पद संभालेंगी। इसके अलाव कैप्टन निवेदिता भसीन को उनके अनुभव को देखते हुए कई अन्य विभागों का प्रमुख बनाया गया है।
हरप्रीत ए डी सिंह साल 1988 में एयर इंडिया द्वारा चयनित हुई थीं, हालांकि स्वास्थ्य समस्याओं के चलते वह कभी विमान नहीं उड़ा सकीं। इस दौरान वह उड़ान सुरक्षा के क्षेत्र में काफी सक्रिय रहीं और सिंह ने भारतीय महिला पायलट एसोसिएशन का नेतृत्व भी किया है। हरप्रीत, भसीन और अन्य वरिष्ठ महिला कमांडरों को नई महिला पायलेट अपना रोल मॉडल मानती हैं। आपको बता दें कि 1988 में महिला पायलटों की नियुक्ति करने वाली एयर इंडिया देश की पहली भारतीय एयरलाइन थी।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एलायंस एयर अभी के लिए एक सार्वजनिक उपक्रम बना रहेगा क्योंकि एयर इंडिया-एआई एक्सप्रेस-एआईएसएटीएस गठबंधन के साथ इसे बेचा नहीं जा रहा है। अगर महाराजा को खरीदार मिलता है और उसका निजीकरण होता है तो एअर इंडिया की पुराने बोइंग 747 को एलायंस एयर में स्थानांतरित किया जाएगा। बता दें कि बोइंग 747 के बास वर्तमान में टर्बोप्रॉप का एक बेड़ा है।

Check Also

सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा अयोध्या में  सुर साम्राज्ञी स्वर्गीय “लता मंगेशकर” के जन्म जयंती …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app