Home / Creativity / Birthdays / हैप्पी बर्थडे सनी देओल

हैप्पी बर्थडे सनी देओल

तानिया शर्मा

आज एक्शन स्टार सनी देओल का 65वां बर्थ डे है। जबरदस्त एक्शन सीन और भारी-भरकम डायलाॅग्स के लिए पहचाने जाने वाले सन्नी फिलहाल नेता और अभिनेता दोनों की भूमिका निभा रहे हैं। सनी का खुमार 90 के दशक में लोगों के बीच में था। लगभग 100 फिल्मों में काम कर चुके सनी बचपन से ही अपने पापा सुपरस्टार धर्मेंद्र के जैसे एक सफल एक्टर बनना चाहते थे और उनके पापा भी यही चाहते थे।

इंग्लैंड जाकर एक्टिंग की पढ़ाई की फिर फिल्म बेताब से एक्टिंग डेब्यू किया। पहली ही फिल्म के समय सनी को गुपचुप शादी भी करनी पड़ी। उस समय तमाम एक्शन हीरो इंडस्ट्री में थे लेकिन सनी को टक्कर दे पाना मुश्किल सा था। जहां सलमान जैसे एक्टर्स के लिए सनी मसीहा बने तो वहीं शाहरुख और अनिल से ऐसा मनमुटाव हुआ कि साथ में फिल्मों में काम करना ही बंद कर दिया है।

जितना एक्शन सनी के फिल्मों में देखने को मिलता है, उतने ही एक्शन सीक्वेंस वाली कहानियां सनी के निजी लाइफ में भी हैं।

इंग्लैंड जाकर की थी एक्टिंग की पढ़ाई

19 अक्टूबर को 1965 को धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के घर बड़े बेटे का जन्म हुआ। नाम पड़ा अजय सिंह देओल। फिर बाद में लोग उन्हें सनी बुलाने लगे। ये नाम इतना फेमस हुआ कि अजय सिंह देओल बन गए सनी देओल।

सुपरस्टार के घर जन्में सनी बचपन से ही बहुत शर्मीले थे। वो ज्यादा किसी से बात-चीत नहीं करते थे। हालांकि वो अपने पापा धर्मेंद्र की तरह ही एक सफल एक्टर बनना चाहते थे।

इस वजह से धर्मेंद्र ने सनी को एक्टिंग की पढ़ाई करने के लिए इंग्लैंड भेज दिया। उन्होंने बर्मिंघम में ओल्ड वर्ल्ड थिएटर से एक्टिंग की पढ़ाई की। पढ़ाई पूरी करने के बाद धर्मेंद्र ने सनी को फोन करके वापस बुला लिया। वजह थी 1983 में रिलीज हुई फिल्म बेताब। इस फिल्म से ही सनी ने बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में सनी की एक्टिंग को खूब सराहना मिलीं। इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर के बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट भी किया गया। पर इस फिल्म के बनने से लेकर रिलीज तक का एक मजेदार किस्सा भी है।

फिल्म रिलीज के पहले ही सनी ने कर ली थी गुपचुप शादी

धर्मेंद्र ने राजेन्द्र कुमार के बेटे कुमार गौरव की फिल्म लव स्टोरी देखी थी। इस फिल्म को देखने के बाद उन्होंने फिल्म बेताब बनाने का सोचा और वो इसी फिल्म से सनी का बॉलीवुड डेब्यू भी कराना चाहते थे। ये फिल्म स्वतंत्र रूप से लिखी जावेद अख्तर की पहली फिल्म थी क्योंकि इससे पहले वो सलीम के साथ मिलकर फिल्मों की कहानी लिखते थे। गौर करने वाली ये बात है कि 14 साल की उम्र में ही सनी की सगाई पूजा से हो गई थी। जब ये बात पूजा के पापा को पता चली कि सनी फिल्मों में काम कर रहे हैं तो उन्हें लगा कि सनी उनकी बेटी पूजा को छोड़ देंगे।

सगाई के बाद पूजा, सनी के साथ मुंबई में ही रहती थी लेकिन फिल्मों वाली बात सुनने के बाद पूजा के पापा ने उन्हें वापस इंग्लैंड बुला लिया। साथ ही वो धर्मेंद्र पर सनी की शादी पूजा के साथ करने का दबाव भी बनाते रहे। धर्मेन्द्र उन्हें कहते रहे कि वो फिल्म बेताब की रिलीज तक रुक जाए, उसके बाद दोनों की शादी करा देगें। लेकिन पूजा के पापा इस बात के लिए नहीं मानें।

इसके बाद उनकी ये बात धर्मेंद्र को माननी ही पड़ी। हालांकि धर्मेंद्र के पापा का मानना था कि ये शादी गुप्त तरीके से होनी चाहिए वरना सनी के करियर पर इसका बुरा असर पड़ेगा। पूजा के पापा की जिद्द और धर्मेंद्र के पापा की सलाह पर सनी-पूजा की शादी गुप्त तरीके से इंग्लैंड में हुई। फिल्म बेताब की रिलीज के बाद दोस्तों और परिवार के करीबियों के लिए दोबारा दोनों की शादी भी हुई थी।

सनी का राजनीतिक सफर

फिल्मों के तरह ही सनी का राजनीतिक सफर भी सफल है। सनी 23 अप्रैल 2019 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव, गुरदासपुर से कांग्रेस प्रत्याशी को हराकर जीता था।

सनी की वजह से लड़का बना IPS ऑफिसर

मनोज रावत…ये सनी देओल के बहुत बड़े फैन है। मनोज ने अपने करियर की शुरुआत कांस्टेबल के पद से की और IPS तक का सफर तक किया। पर इसके पीछे की वजह थी सनी की फिल्म इंडियन। दरअसल, मनोज बचपन से ही सनी देओल के बहुत बड़े थे और जब उन्होंने उनकी फिल्म इंडियन देखी थी तभी ये ठान लिया था कि वो IPS ऑफिसर बनेंगे। कांस्टेबल की नौकर मिलने के बाद मनोज ने सिवल एग्जाम की तैयारी की। ये एग्जाम क्लियर करने के बाद वो IRS में सिलेक्ट हुए पर इसके बाद भी मनोज ने तैयारी जारी रखी क्योंकि मनोज का सपना सिर्फ IPS बनने का ही थी। फिर लंबे इंतजार और मेहनत से 2019 में मनोज का ये सपना पूरा हुआ और उन्हें IPS रैंक के लिए चुना गया।

Check Also

British Pudding Day

British Pudding Day

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा British Pudding Day is celebrated on November 9 every year. …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app