Breaking News
Home / biyani times / Green Food Benefits: खाने में शामिल करें ग्रीन डाइट, बीमारियों को रखें खुद से दूर

Green Food Benefits: खाने में शामिल करें ग्रीन डाइट, बीमारियों को रखें खुद से दूर

फल और सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर हरी सब्जियों को, हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं को खुद से दूर रख सकते हैं। सिर्फ हरी सब्जियां ही नहीं, बल्कि हरे रंग के फल भी गुणों से भरपूर हैं। वाकई ग्रीन फूड आइटम्‍स सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। हरी सब्जियों और फलों में विटामिन, कैल्शियम, कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन, एंटीफंगल, एंटीबायोटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन, आंखों, हड्डियों, किडनी, कब्ज और इम्यूनिटी के लिए लाभदायक हैं।

खुद को रखे फिट
रिसर्च बताती है कि पत्तेदार और हरी सब्जियों की डाइट महिलाओं के लिए काफी असरदार साबित होती है। अगर महिलाएं सचमुच फिट रहना चाहती हैं तो हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान दें। उन के पास जो महिलाएं आती हैं वे केवल बाहरी खूबसूरती पर ही ध्यान देती हैं. कोई भी अंदरूनी तौर पर फिट होने या हैल्दी लिविंग की बात नहीं करती। महिलाएं रोजाना के खाने में कमी लाने को या कहें कि डाइटिंग को ही हैल्दी होने का जरिया मान लेती हैं। जबकि यह धारणा बिलकुल गलत है. सिर्फ पतला दिखना ही फिटनैस की श्रेणी में नहीं आता, बल्कि इंटरनल फिटनैस भी बेहद जरूरी है।

1. हरी मिर्च को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हरी मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो स्किन, आंखों और मूड को बूस्ट करने में मदद कर सकती है।

2. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है। पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है. पालक को आयरन के गुणों से भरपूर माना जाता है, इसके अलावा पालक में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल के गुण भी पाए जाते हैं। पालक को हड्डियों और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं.।

3. वजन कम करने के लिए लौकी भी बहुत पोष्टिक आहार है। लौकी को पचाना काफी आसान है और इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।अगर आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लौकी में ढेर सारे विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

4. करेला एक हरे रंग की सब्जी है। करेला में एंटीफंगल, एंटीबायोटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटीवायरल और एंटीपारासिटिक गुण होते हैं, जो डायबिटीज के साथ पेट के कीड़ों को खत्म करने और अपच या कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार हो सकता है।

Check Also

राजस्थान में किडनी-लिवर तस्करी का रैकेट:NOC देने वाली कमेटी की 8 महीने से मीटिंग नहीं, फिर भी हॉस्पिटल में हो रहे थे ट्रांसप्लांट

राजस्थान के हॉस्पिटल में लिवर का सफल प्रत्यारोपण (सक्सेसफुल ट्रांसप्लांट) ….डॉक्टरों की टीम ने किडनी …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app