Home / biyani times / Earthquake: राजस्थान में यहां आया अब तक का सबसे तेज भूकंप, दहशत में घर से निकले लोग

Earthquake: राजस्थान में यहां आया अब तक का सबसे तेज भूकंप, दहशत में घर से निकले लोग

राजस्थान के सीकर में सुबह-सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप आने से लोगों में दहशत फैल गई। सुबह आठ बजे के आस पास अचानक तेज गड़गड़ाहट के साथ भूकंप आया। तेज झटके की वजह से लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल गए।

मौसम विभाग के मुताबिक भूकम्प की तीव्रता 3.8 रही। भूकम्प जमीन से 5 किलोमीटर नीचे आया और इसका केंद्र सीकर का देवगढ़ रहा। यह जिले का अब तक का सबसे तेज भूकंप बताया जा रहा है। जिसका असर सीकर शहर के अलावा दांतारामगढ़, धोद, खाटूश्यामजी, पलसाना सहित आसपास के कई इलाकों तक रहा। जहां धरती कांपी तो लोग डरकर घर से बाहर निकल आए। भूकंप केंद्र के आसपास के इलाकों में कई मकानों में दरारें भी आ गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि आज जिस तरह का भूकंप का झटका महूसस हुआ, इससे पहले कभी महसूस नही किया। भूकंप के साथ जहां कंपन तो हुआ, इसके साथ ही तेज आवाज भी सुनाई दी।

भूगोल विशेषज्ञ मुकेश निठारवाल ने बताया कि भूकंप गनीमत से तीन से चार सैकंड का ही था। जिसकी वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ। यदि इसकी अवधि थोड़ी लंबी भी होती तो जान-माल का नुकसान हो सकता था।उन्होंने आगे बताया कि भूकंप का केंद्र देवगढ़ में अरावली का क्षेत्र रहा है। जिसकी गहराई पांच किलोमीटर दर्ज हुई है। उन्होंने बताया कि ताप-दाब के कारण चट्टानों में आंतरिक हलचल होती है। जिसकी वजह से भूकंप के झटके महसूस होते हैं। उन्होंनेे बताया कि ऐसी घटनाओं के कुछ दिन बाद तक सचेत रहने की जरुरत होती है। क्योंकि ऐसी घटनाओं का दोहराव होने की आशंका बनी रहती है।

 

Check Also

कॉन्फ्रेंस के चौथे दिन एमओयू किया साइन

कॉन्फ्रेंस के चौथे दिन एमओयू किया साइन

Share this on WhatsAppविद्याधर नगर स्थित बियानी ग्रुप ऑफ कॉलेजेज में आयोजित 17वीं बियानी इंटरनेशनल …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app