Home / News / India / हेयर स्टाइलिस्ट बन कर कमाए लाखों

हेयर स्टाइलिस्ट बन कर कमाए लाखों

पूर्वा चतुर्वेदी

पायल एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने इंजीनियरिंग में डिप्लोमा की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने सूरत से ही ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया और 2015 में अपना काम शुरू कर दिया। आज पायल जानी-मानी हेयर स्टाइलिस्ट हैं, भारतीयों के साथ-साथ फॉरेनर्स को भी उन्होंने ट्रेनिंग दी है। इस काम से पायल हर महीने एक लाख रुपए से ज्यादा कमा रही हैं।

परिवार के लोग चाहते थे कि वो आगे पढ़ाई करें :

पायल बताती हैं कि घर के लोग नहीं चाहते थे कि मैं यह काम करूं। हेयर स्टाइल का काम उन्हें पसंद नहीं था। समाज में भी इसको लेकर लोग कई तरह की बातें करते हैं। लिहाजा परिवार के लोग चाहते थे कि डिप्लोमा करने के बाद मैं इंजीनियरिंग की डिग्री भी लूं, लेकिन मैं खुद का कुछ करना चाहती थी जिसमें अपनी पसंद के हिसाब से काम कर सकूं। इसलिए मैंने तय किया कि मैं हेयर स्टाइलिस्ट बनूंगी।

विदेश के लोगों को भी दे चुकी हैं ट्रेनिंग :

पायल कहती हैं कि काम के दौरान कई लोग इसकी ट्रेनिंग के बारे में पूछते थे। कई लड़कियों ने इसको लेकर दिलचस्पी दिखाई थी। इसलिए मैने तय किया कि क्यों न प्रोफेशनल ट्रेनिंग का भी प्रोग्राम शुरू किया जाए। इसके बाद मैं ट्रेनिंग देने लगी। फिर मेरे पास गुजरात के साथ ही दूसरे देशों के लोग भी ट्रेनिंग के लिए आने लगे। पायल के मुताबिक वे दुबई, मलेशिया, अफ्रीका के लोगों को ट्रेनिंग दे चुकी हैं। कई संस्थान भी उन्हें ट्रेनिंग के लिए अपने यहां बुलाते हैं।

अब तक वे 10 से 15 हजार स्टूडेंट्स को ट्रेंड कर चुकी हैं। हाल ही में उन्होंने ऑनलाइन ट्रेनिंग भी शुरू की है।वे कहती हैं- मुझे बचपन से ही अलग-अलग स्टाइल में अपने हेयर बनाने का शौक था। मन में कोई डिजाइन उभरती थी तो मैं पहले उसे कैनवास पर उतारती थी और इसके बाद अपने बालों को उसी तरह डिजाइन करने लगती थी। इस काम में कई बार तो कई-कई दिन लग जाते थे। मेरी यही रुचि आज मेरे बहुत काम आ रही है।

Check Also

कोलकाता में महिलाये करेंगी दुर्गा पूजा

कोलकाता में महिलाये करेंगी दुर्गा पूजा

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा इस नवरात्रि पर कोलकाता में एक नया उदाहरण स्थापित होने …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app