Breaking News
Home / Sports / अभिनव बिंद्रा से सभी एथलीट प्रेरणा लेते हैं: नीरज चोपड़ा

अभिनव बिंद्रा से सभी एथलीट प्रेरणा लेते हैं: नीरज चोपड़ा

तानिया शर्मा

टोक्यो खेलों के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने कहा कि ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष पदक जीतने के लिये देश के एथलीट अभिनव बिंद्रा से प्रेरणा लेते हैं।टोक्यो ओलंपिक में शनिवार को 87.58 मीटर दूर तक भाला फेंककर अब चोपड़ा भी भारत के ओलंपिक में ‘व्यक्तिगत स्वर्ण पदक’ के क्लब में बिंद्रा के साथ शामिल हो गये हैं।

चोपड़ा ने कहा, “हमेशा यह शानदार लगता कि वह भारत के लिये व्यक्तिगत खेलों में एकमात्र स्वर्ण पदकधारी थे। हर कोई उनसे प्रेरित होता। इसलिये आज उनके साथ (इस क्लब) में जुड़ना मेरे लिये सपना सच होने जैसा है। हम सोचते थे कि अभिनव बिंद्रा इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।”

उन्होंने कहा, “आज उनके साथ इस उपलब्धि के लिये जुड़ना बहुत शानदार अहसास है। उन्होंने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता और हमें प्रेरित किया। इसलिये उनका बहुत बड़ा योगदान है।”

हर कोई अभिनव बिंद्रा से होता था प्रेरित

नीरज ने शनिवार 7 अगस्त को जैवलिन थ्रो के फाइनल में 87.58 मीटर दूर तक भाला फेंका था, जिसने उन्हें भारत के ओलिंपिक गोल्ड क्लब में अभिनव बिंद्रा के साथ जगह दिलाई। इस बारे में बात करते हुए नीरज ने कहा, “हमेशा यह शानदार लगता था कि वह भारत के लिये व्यक्तिगत खेलों में एकमात्र स्वर्ण पदकधारी थे। हर कोई उनसे प्रेरित होता। इसलिये आज उनके साथ (इस क्लब) में जुड़ना मेरे लिये सपना सच होने जैसा है। हम सोचते थे कि अभिनव बिंद्रा इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। आज उनके साथ इस उपलब्धि के लिये जुड़ना बहुत शानदार एहसास है। उन्होंने ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीता और हमें प्रेरित किया। इसलिये उनका बहुत बड़ा योगदान है।”

नीरज के गोल्ड से भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

जैवलिन को भारत में एक नई पहचान देने और लोकप्रिय बनाने वाले नीरज के स्वर्ण पदक के साथ ही भारत ने ओलिंपिक खेलों के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया। ये टोक्यो ओलिंपिक में भारत का सातवां पदक था और इसके साथ ही भारत ने 2012 के लंदन ओलिंपिक में 6 पदकों के अपने रिकॉर्ड को भी पार कर लिया। 8 अगस्त को खेलों की समाप्ति के साथ भारत ने मेडल टैली में 48वें स्थान पर अपना अभियान समाप्त किया।

Check Also

हर्षोल्लास से मनाया 75 वां गणतंत्र दिवस

Share this on WhatsAppअनुष्का शर्मा जयपुर, 26 जनवरी। विद्याधर नगर स्थित बियानी ग्रुप ऑफ़ कॉलेजेज  …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app