Breaking News
Home / biyani times / हनुमान जयंती – वीर बली का जन्मोत्सव आज

हनुमान जयंती – वीर बली का जन्मोत्सव आज

राधिका अग्रवाल

 

हनुमान जयंती चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाई जाती है।  हनुमान जयंती को बजरंगबली के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है।  हनुमान जयंती एक हिन्दू त्यौहार है जो भारत और नेपाल में मनाया जाता है। हनुमान जी को  भगवान राम के मित्र और साथी के रूप में भी जाना जाता है। हनुमान जयंती  भारत के सभी राज्यों में विभिन्न परंपराओं और रीति-रिवाजों के साथ मनाई जाती है।  भारतीय राज्यों में अलग-अलग महीनों में हनुमान जयंती मनाई जाती है। हालाँकि, उत्तर और मध्य भारत के लोगों सहित कई भारतीय राज्य हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र महीने में पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाते हैं। दक्षिण भारत के राज्यों तमिलनाडु और केरल में, हनुमान जयंती को धनु में मनाया जाता है, जिसे हिंदू पंचांग के  अनुसार मार्गाज़ी महीने के रूप में भी जाना जाता है।

हनुमान जयंती  किस प्रकार  मनाई जाती है ?

हनुमान जयंती के दिन, भक्त हनुमान जी के मंदिरों में जाते हैं और  भगवान हनुमान को फल और मिठाई चढ़ाते हैं, जिसका एक हिस्सा प्रसाद के रूप में लिया जाता है। हर हनुमान मंदिर को फूलों और आम के पत्तों से बहुत ही खूबसूरती के साथ सजाया जाता है, जो इसे एक उत्सव का रूप देता है। हनुमान जयंती समारोह का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा भी है जिसमे भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। भक्त हाथ जोड़कर हनुमान चालीसा पढ़ते हुए देखे जा सकते थे। कुछ मंदिर विशेष कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं, जिसमें रामायण और हनुमान चालीसा के छंदों को धार्मिक उत्साह के साथ भक्तों द्वारा पढ़ा जाता है। प्रमुख मंदिर भगवान हनुमान के जन्म का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की व्यवस्था करते हैं। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की तरह, श्री प्रसन्ना अंजनेय मंदिर में पूजा-अर्चना और अभिषेक की व्यवस्था की जाती है।

हनुमान जयंती का महत्व :-

भगवान हनुमान को भगवान राम के प्रति असीम भक्ति के लिए जाना जाता है। वह अपने प्रचंड भुजबल के साथ-साथ अपने शांत स्वभाव के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी विचारधारा के मूल में सच्चाई, ईमानदारी और भक्ति है। वह ‘संकट मोचन’ के रूप में पूजनीय हैं या उस रूप में जो बाधाओं और कठिनाइयों को दूर करता है, भक्तों को शक्ति और साहस का आशीर्वाद देता है।भगवान हनुमान की पूजा करने से उन भक्तों को आध्यात्मिक शक्ति मिलती है जो किसी न किसी कारण से अपने निजी जीवन में कठिन समय से गुजर रहे हैं। उन लोगों के लिए जिनका जीवन ठीक-ठाक चल रहा हैं, यह दिन हनुमान जी का आशीर्वाद मांगने का अवसर होता है, जो जीवन को आगे ले जाने के लिए, बाधाओं से मुक्त करते है।

हनुमान जी से हमें यह सीख मिलती है की :-

( 1)  सीखने की लगन – हमे हमेशा सिखने की लगन रखनी चाहिए।

(2 )  कार्य में कुशलता और निपुणता – हमे हमेशा अपना कार्य कुशलता और निपुणता से करना चाहिए।

(3 )  नीति कुशल – हमे हमेशा निति कुशल से कार्य करने चाहिए।

( 4 )    साहस  – हमे हमेशा हर परस्तीति में साहस से काम करना चाहिए।

(5 )    विनम्रता  – हमे हमेशा विनम्रता रखनी चाहिए।

Check Also

कांग्रेस की छठी सूची; राजस्थान में चार, तमिलनाडु में एक उम्मीदवार का एलान

Share this on WhatsAppराइटर : अनुष्का शर्मा आम चुनाव के लिए कांग्रेस की छठी सूची; …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app