Breaking News
Home / biyani times / मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति हवामहल पर बैठकर चाय पिएंगे:सिटी पैलेस और आमेर का किला भी देखेंगे, मैक्रों को जयपुर घुमाएंगे प्रधानमंत्री

मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति हवामहल पर बैठकर चाय पिएंगे:सिटी पैलेस और आमेर का किला भी देखेंगे, मैक्रों को जयपुर घुमाएंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 तारीख को फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ दोपहर 2 बजे जयपुर आ रहे हैं। इसके बाद मोदी जेएलएन मार्ग होते सांगानेरी गेट पहुंचेंगे। सांगानेरी गेट पर नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ओपन गाड़ी में बैठ कर आमजन के अभिवादन को स्वीकार करते हुए हवा महल तक जाएंगे। हवामहल पर मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फोटो शूट करेंगे। हवामहल पर बनी तीन दुकानों पर मोदी कुछ देर बैठकर चाय पीने वाले हैं। इसके बाद मोदी सिटी पैलेस जाएंगे। डिप्टी सीएम के साथ सिटी पैलेस देखेंगे। करीब 40 मिनट सिटी पैलेस पर रुकने के बाद मोदी सुभाष चौक जाएंगे। यहां सर्किल पर लगी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति पर माल्यापर्ण करेंगे।

इसके बाद मोदी आमेर महल जाएंगे। करीब 2 घंटे तक आमेर महल में रुकेंगे। इस दौरान मोदी और मैक्रों ही आमेर महल में मौजूद रहेंगे। आमेर महल के बारे में जानकारी देने के लिए पर्यटन विभाग ने तीन गाइड तैयार किए हैं। जो आमेर महल के बार में बताएंगे। मोदी आमेर फोर्ट से निकलकर सीधे रामबाग होटल जाएंगे। जहां पर बीजेपी लीडर्स के साथ कार्यक्रम में शामिल होंगे। मोदी करीब 7 बजे जयपुर से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

मोदी के आगमन से पहले सजाया जा रहा जयपुर

एयरपोर्ट से लेकर आमेर महल तक मुख्य सड़क पर सफाई, फुलवारी के साथ लाइटें लगाई गई हैं। सांगानेरी गेट से सुभाष चौक तक मुख्य बाजार की दुकानों की सफाई और रंग का काम चल रहा हैं। वहीं, हवामहल के सामने दीवारों पर विशेष रंग और पेंटिग की जा रही हैं। आमेर महल और सिटी पैलेस में मोदी को दिखाने के लिए हाथियों को भी सजा कर तैयार रखा जाएगा। आमेर महल को पूरी तरह से सजाया गया है। साथ ही 25 तारीख को मोदी के आने के कारण आमेर महल और सिटी पैलेस पर्यटकों के लिए पूरी तरह से बंद रहेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति मैक्रों को जयपुर दिखाएंगे। साथ ही मैक्रों के साथ आने वाले डेलिगेशन को अलग से जयपुर भ्रमण कराया जाएगा।
पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति मैक्रों को जयपुर दिखाएंगे। साथ ही मैक्रों के साथ आने वाले डेलिगेशन को अलग से जयपुर भ्रमण कराया जाएगा।
जयपुर पुलिस के 4 हजार कर्मी रहेंगे तैनात

जयपुर एयरपोर्ट से आमेर और परकोटे में पुलिस अधिकारी सहित करीब 4 हजार पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। जयपुर एयरपोर्ट पर राज्यपाल, सीएम, मुख्य सचिव, डीजीपी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी को रिसीव करेंगे। इसके बाद कोई भी मोदी के साथ नहीं रहेगा। केवल फ्रांस के राष्ट्रपति ही मोदी से साथ रहेंगे। मोदी राष्ट्रपति मैक्रों को जयपुर दिखाएंगे। साथ ही मैक्रों के साथ आने वाले डेलिगेशन को अलग से जयपुर भ्रमण कराया जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए जयपुर को सजाया जा रहा।
पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए जयपुर को सजाया जा रहा।
आज और कल जयपुर में यातायात व्यवस्था

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विजिट के चलते 24 व 25 जनवरी को आधे से ज्यादा शहर का यातायात प्रभावित होगा। एयरपोर्ट से परकोटा होते हुए आमेर तक वीवीआईपी मूवमेंट के चलते यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। ऐसे में दो दिन तक परकोटा और जेएलएन मार्ग पर जाने बचना चाहिए। जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट से जेएलएन मार्ग होते हुए रामनिवास बाग, चारदीवारी में प्रवेश करते हुए जलमहल, आमेर फोर्ट तक वीवीआईपी मूवमेंट रहेगा। ऐसे में इस रूट के यातायात को आवश्यकतानुसार डायवर्ट किया

जाएगा।

टोंक रोड से अजमेरी गेट जाने वाले यातायात को अशोका टी-पॉइंट से डायवर्ट किया जाएगा। दबाव बढ़ने पर पृथ्वीराज टी-पॉइंट से डायवर्ट।
एमआई रोड से आने वाले यातायात को यादगार तिराहा से डायवर्ट कर टोंक रोड पर भेजा जाएगा। दबाव बढ़ने पर अजमेरी गेट तिराहा से छोटी चौपड़ के यातायात को भी डायवर्ट किया जाएगा।
जेवियर चौराहा से पांच बत्ती की तरफ यातायात बंद रहेगा।
छोटी चौपड़ से त्रिपोलिया की तरफ आने वाले यातायात को किशनपोल, गणगौरी बाजार की तरफ डायवर्ट करेंगे।
ब्रह्मपुरी बस स्टैण्ड से चौगान चौराहा होकर छोटी चौपड़ आने वाले यातायात को माउंट रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। गणगौरी बाजार से सार्दुल सिंह की नाल होकर आतिश बाजार गेट की तरफ आने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। गोविंद देवजी मंदिर में आने वाले दर्शनार्थी जलेबी चौक की तरफ नही आ सकेंगे। दर्शनार्थी जनता कॉलोनी व गुरुद्वारा की तरफ आ-जा सकेंगे। परकोटे में रहने वाले लोग अपने वाहनों की पार्किंग रामनिवास बाग की पार्किंग और चौगान स्टेडियम में कर सकेंगे।
प्रस्तावित यातायात व्यवस्था

25 जनवरी को दिल्ली रोड से आने वाले चाहनों को आमेर तिराहा से डायवर्ट कर सीधे दिल्ली रोड भेजे जाएंगे। इसी तरह आमेर से शहर की तरफ आने वाले वाहनों को गांधी चौक से आमेर तिराहा की तरफ दिल्ली रोड भेजा जाएगा।
आमेर की तरफ जाने वाले दुपहिया वाहन काले के हनुमान जी मंदिर कट से आगे नहीं आ सकेंगे।
रामगंज चौपड़ से बड़ी चौपड़ की तरफ आने वाले वाहनों को डायवर्ट। दबाव बढ़ने पर गलता गेट चौराहा से भी बंद किया जा सकता है।
घाटगेट के अन्दर से सांगानेरी गेट की तरफ आने वाले यातायात को डायवर्ट किया जाएगा।
घाटगेट चौराहा, मिनर्वा सर्किल से सांगानेरी गेट की तरफ आने वाले यातायात को मिनर्वा सर्किल से एमडी रोड पर डायवर्ट करेंगे। दबाव बढ़ा तो गुरुद्वारा मोड़ से घाटगेट चौराहा की ओर के यातायात को गुरुद्वारा मोड़ से गोविंद मार्ग पर डायवर्ट करेंगे।
आगरा रोड से आने वाले वाहनों को आवश्यकतानुसार रोटरी सर्किल से डायवर्ट कर जवाहर नगर बाइपास पर संचालित किए जाएंगे।
जेएलएन मार्ग से रामनिवास बाग के अन्दर आने वाले वाहनों को आरोग्य पथ से डायवर्ट किए जाएंगे। दबाव बढ़ने पर त्रिमूर्ति सर्किल से गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहे की तरफ भेजे जा सकते हैं।
म्यूजियम रोड से रामनिवास बाग में प्रवेश बंद रहेगा। आरोग्य पय, एमडी रोड को आवश्यकतानुसार वन-वे किया जाएगा। अजमेरी गेट अन्दर से नेहरू बाजार के अन्दर जाने वाले यातायात को अजमेरी गेट अन्दर से किशनपोल बाजार में डायवर्ट किया जाएगा।
नो-पार्किंग और नो-व्हीकल जोन- यादगार तिराहा से मिनर्वा सर्किल तक, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार, जौहरी बाजार, हवामहल बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार, रामनिवास बाग (वाहनों के साथ पैदल भी प्रवेश बंद) बांदरवाल गेट से जलेबी चौक, नगर परिषद की मौरी, सिटी पैलेस, जंतर-मंतर, चांदनी चौक से त्रिपोलिया गेट तक।

कार्यक्रम के दौरान एमआई रोड पर चलने वाली सिटी व मिनी बसों को गवर्नमेंट हॉस्टल चौराहे से डायवर्ट की जाएगी। टोंक रोड से यादगार तिराहा की तरफ आने वाली बसों को पृथ्वीराज टी-पॉइंट से डायवर्ट की जाएगी। गोविंद मार्ग पर दबाव बढ़ने पर बसों को डायवर्ट किया जाएगा।

सिंधी कैंप से संचालित होने वाली बसों को मयंक तिराहा, पारीक कॉलेज रोड, झोटवाड़ा रोड, दूध मंडी चैराहा, पानीपेच, चौमूं तिराहा, सीकर रोड, रोड नंबर 14 से सीकर रोड व दिल्ली रोड भेजी जाएगी। इसी तरह दिल्ली से आने वाली बसों को चंदवाजी से डायवर्ट कर पानीपेच के बाद कलेक्ट्रेट होते हुए खासाकोठी होते हुए बुलाई जाएगी।
आगरा रोड की तरफ जाने वाली बसों को वनस्थली मार्ग चैराहा, गवर्नमेंट हॉस्टल, एमईएस तिराहा से अजमेर रोड 200 फिट होते हुए बदरवास तिराहा, न्यू सांगानेर रोड, प्रधान वाटिका, बी-2 बाइपास, जवाहर सर्किल, जगतपुरा रोड, हनुमान तिराहा, जगतपुरा पुलिया के नीचे सीबीआई फाटक होते हुए गोनेर तिराहा से आगरा रोड भेजी जाएगी। आने वाली बसों को इसी रूट से बुलाई जाएगी। इसके साथ ही कोटा रूट की तरफ जाने वाली बसों को बी-2 बाइपास तक इसी रूट से संचालित की जाएंगी।
एम्बुलेंस व अन्य आवश्यक सेवाओं के वाहन चालक की सुविधा के लिए यातायात पुलिस ने 1095, 2565630, 2561256 और 8764866972 वाट्सएप हेल्पलाइन जारी की है। ट्रैफिक पुलिस द्वारा 100 ट्रैफिक वार्डन्स की मदद ली जाएगी।

Check Also

कांग्रेस की छठी सूची; राजस्थान में चार, तमिलनाडु में एक उम्मीदवार का एलान

Share this on WhatsAppराइटर : अनुष्का शर्मा आम चुनाव के लिए कांग्रेस की छठी सूची; …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app