Home / World / 15 अगस्‍त पर 150 मदरसों में तिरंगा पढ़ाएगा राष्ट्रवाद का पाठ

15 अगस्‍त पर 150 मदरसों में तिरंगा पढ़ाएगा राष्ट्रवाद का पाठ

नई दिल्ली (नेमिष हेमंत)। इस बार का स्वतंत्रता दिवस खास होगा। दिल्ली के मदरसे और मुस्लिम शिक्षण संस्थान भी राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत दिखेंगे। करीब 150 मदरसों में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी चल रही है। जिसमें तिरंगा झंडा फहराने के साथ वंदेमातरम का घोष होगा।

इन दिनों जामिया नगर, बाटला हाउस, निजामुद्दीन, सीलमपुर, जामा मस्जिद, त्रिलोकपुरी, बदरपुर, संगम बिहार, पुल प्रहलाद, किराड़ी समेत अन्य मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में विशेष संपर्क अभियान चलाया जा रहा है। जामा मस्जिद क्षेत्र में स्थित करीब 40 मदरसों में भी यह जागरूकता अभियान जारी है। संघ की करीबी संस्था मुस्लिम राष्ट्रीय मंच का यह अभियान 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर भी चला था।

मंच के संयोजक यासिर जिलानी ने बताया कि पिछली बार जहां गणतंत्र दिवस पर मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में तिरंगा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। वहीं इस बार मुस्लिम शिक्षण संस्थानों को इस अभियान से जोड़ने का प्रयास चल रहा है। उन्होंने बताया कि मदरसा संचालकों के साथ ही धार्मिक मुस्लिम संगठनों और मौलानाओं से अच्छा अनुभव मिल रहा है। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों के आरडब्ल्यूए और मार्केट संगठनों को भी राष्ट्रवाद के अभियान से जोड़ने की कोशिशें की जा रही है।

लक्ष्य है कि कुल एक हजार छोटे-बड़े मुस्लिम बाहुल्य स्थानों पर ध्वाजारोहण का कार्यक्रम हो। इस आयोजन के सवाल पर उन्होंने बताया कि वैसे तो पहले भी कुछ मदरसों में गणतंत्र दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित होते रहे हैं, लेकिन अधिकांश ऐसे आयोजनों से दूर ही रहे हैं। इसलिए तिरंगा फहराकर यहां के मुस्लिम संगठन जहां आतंकवाद को मुंह तोड़ जवाब देंगे। वहीं, धर्म के नाम पर एक दूसरे को बांटने वाले संगठनों के मुंह पर भी करारा तमाचा मारेंगे।

Check Also

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से भारतीयों की वापसी के मुद्दे पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से भारतीयों की वापसी के मुद्दे पर पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई हाई लेवल मीटिंग

Share this on WhatsAppरुस और यूक्रेन के बीच युद्ध जितना लंबा खिंच रहा है, भारतीय …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app