Home / Sports / वेस्ट इंडीज पड़ी ऑस्ट्रेलिया पर भारी, 8 विकेट से हराकर जीता T20 वुमन वर्ल्ड कप का खिताब

वेस्ट इंडीज पड़ी ऑस्ट्रेलिया पर भारी, 8 विकेट से हराकर जीता T20 वुमन वर्ल्ड कप का खिताब

टी20 वुमन वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वेस्ट इंडीज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 8 विकेट से हराकर खिताब जीत लिया। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी बार चैम्पियन बनने का सपना भी टूट गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 148 रन बनाए। जवाब में वेस्ट इंडीज ने 19.3 ओवर में सिर्फ दो विकेट खोकर 149 रन बना लिए। मैथ्यूज ने 45 गेंद में छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 66 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान टेलर (59) के साथ पहले विकेट के लिए 120 रन जोड़े जिससे पहली बार फाइनल में पहुंचे वेस्ट इंडीज ने आस्ट्रेलिया के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को बौना साबित करते हुए 19.3 ओवर में दो विकेट पर 149 रन बनाकर जीत दर्ज की। टेलर ने 57 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।2016_4$img03_apr_2016_pti4_3_2016_000217b

इससे पहले लगातार चौथी बार फाइनल में पहुंचने वाले आस्ट्रेलिया ने सलामी बल्लेबाज एलिस विलानी (52) और कप्तान मेग लैनिंग (52) के अर्धशतक और दोनों बीच दूसरे विकेट की 77 रन की साझेदारी से पांच विकेट पर 148 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया। विलानी ने 37 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके जड़े जबकि लैनिंग ने 49 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके मारे। एलिस पैरी दो छक्कों की मदद से 23 गेंद में 28 रन बनाए और कप्तान के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 रन जुटाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे वेस्ट इंडीज को टेलर और मैथ्यूज की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने सतर्क शुरुआत करते हुए पहले तीन ओवर में नौ रन जोड़े लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलिया की सभी गेंदबाजों को निशाना बनाया। मैथ्यूज ने तेज गेंदबाज रेने फारेल पर दो चौके जड़ने के बाद मेगान शुट और एलिस पैरी पर छक्के मारे। टेलर ने भी मेगान पर चौका मारने के बाद पैरी पर भी दो चौके जड़े। दोनों ने पावर प्ले में 45 रन जोड़े। पावर प्ले खत्म होने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंदों पर बाउंड्री भी जड़ी। मैथ्यूज ने बाएं हाथ की स्पिनर जेस योनसेन पर छक्के और चौके के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।west-indies-women-australia-0304

टेलर 42 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहीं जब पैरी ने अपनी ही गेंद पर उनका तेज कैच टपका दिया। वेस्ट इंडीज को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 32 रन चाहिए थे। टेलर ने क्रिस्टन बीम्स की गेंद पर एक रन के साथ 48 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इस लेग स्पिनर ने इसी ओवर में मैथ्यूज को मिडविकेट पर एलेक्स ब्लैकवेल के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ दिया। फारेल के 19वें ओवर में कप्तान टेलर भी प्वाइंट पर जेस को कैच दे बैठी लेकिन डियांड्रा डोटिन ने 12 गेंद में नाबाद 18 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिला दी। इससे पहले आस्ट्रेलिया की कप्तान लैनिंग ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन हेली मैथ्यूज के दूसरे ओवर में ही एलिसा हीली (04) ने इस आफ स्पिनर को उनकी गेंद पर वापस कैच थमा दिया।

सलामी बल्लेबाज विलानी ने इसके बाद कप्तान के साथ मिलकर पारी को संवारा। इस साझेदारी के दौरान विलानी पूरी तरह छाई रहीं। उन्होंने तेज गेंदबाज शामिला कोनेल पर चौके से खाता खोलने के बाद मैथ्यूज पर दो चौके मारे। विलानी ने वेस्ट इंडीज की कप्तान टेलर का स्वागत दो चौकों के साथ किया जबकि डोटिन के पहले ओवर में तीन चौकों के साथ टीम का स्कोर छठे ओवर तक एक विकेट पर 54 रन तक पहुंचाया। कप्तान लैनिंग ने भी आफ स्पिनर एमी फ्लेचर के पहले ओवर में दो चौके जड़कर अपने तेवर दिखाए। विलानी ने लेग स्पिनर शाक्वाना क्विंटाइन पर चौके और फिर एक रन के साथ 34 गेंद में अपना आठवां अर्धशतक पूरा किया। टेलर ने इसके बाद डियांड्रा को गेंदबाजी में वापसी कराई और इस तेज गेंदबाज ने विलानी को कप्तान के हाथों कैच करा दिया।

एलिस ने 37 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके जड़े। कप्तान लैनिंग ने इसके बाद मोर्चा संभाला और डियांड्रा के अगले ओवर में लगातार तीन चौके जड़े और 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने अनीसा पर चौका जड़ा और फिर एक रन के साथ 45 गेंद में अपना नौवां अर्धशतक पूरा किया। मौजूदा टूर्नामेंट में लैनिंग का यह तीसरा अर्धशतक है। पैरी ने क्विंटाइन पर पारी का पहला छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर उन्हें जीवनदान मिला जब क्षेत्ररक्षक ने उनका कैच टपका दिया। लैनिंग अनीसा की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा आउट हो गईं। पैरी ने टेलर पर लांग आन पर छक्का मारा लेकिन डियांड्रा के पारी के अंतिम ओवर में पहली तीन गेंद में कोई रन नहीं बनाने के बाद वह पगबाधा हो गई। उन्होंने 23 गेंद में दो छक्के मारे। अगली गेंद पर एरिन ओसबोर्न (00) रन आउट हुईं जबकि एलेक्स ब्लैकवेल (नाबाद 03) ने अंतिम गेंद पर एक रन लिया जो इस ओवर का एकमात्र रन रहा। वेस्ट इंडीज की ओर से डियांड्रा सबसे सफल गेंदबाजी रह जिन्होंने 33 रन देकर दो विकेट चटकाए। आफ स्पिनर अनीसा मोहम्मद ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

Check Also

आईपीएल सीजन-11, जयपुर में होंगे 7 मैच

Share this on WhatsAppजयपुर, बीसीसीआई ने आईपीएल-11 का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। आईपीएल मैच …

Apply Online
Admissions open biyani girls college