Home / News / India / पंजाब में 2 उप-मुख्यमंत्री होंगे सुखजिंदर रंधावा और ब्रह्म मोहिंद्रा

पंजाब में 2 उप-मुख्यमंत्री होंगे सुखजिंदर रंधावा और ब्रह्म मोहिंद्रा

तानिया शर्मा

पंजाब में नए मुख्यमंत्री  के ऐलान के बाद उप मुख्यमंत्री के नाम से भी पर्दा उठ गया है। कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंस  ने बताया है कि पार्टी ने सुखजिंदर सिंह रंधावा और ब्रह्म महिंद्रा के नाम पर मुहर लगा दी है।

ये दोनों नेता भी मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे। दलित नेता चरणजीत चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के साथ, पार्टी आलाकमान ने रविवार देर रात जाति संयोजन को संतुलित करने की कोशिश में वरिष्ठ मंत्रियों ब्रह्म मोहिंद्रा और सुखजिंदर रंधावा को डिप्टी सीएम के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। AICC के कोषाध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल ने दोनों की नियुक्ति के बारे में ट्वीट किया।

राज्य में होंगे दो उपमुख्यमंत्री

मालूम हो कि रविवार को, चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब के कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया और अब वो अगले मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं. नए मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत ने कहा कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री भी होंगे. उन्होंने कहा, “एक उपमुख्यमंत्री जाट सिख समुदाय से होगा और दूसरा हिंदू समुदाय से होगा.”

शपथ ग्रहण समारोह में 40 लोगों की होगी एंट्री

चंडीगढ़ के राजभवन में मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह बेहद सादा अंदाज में होगा. राजभवन के हॉल के अंदर कार्यक्रम होगा और वहां मीडिया की एंट्री को भी बैन किया गया है. मुख्यमंत्री के साथ 40 लोग ही राजभवन में जा सकेंगे. दरअसल पंजाब में कांग्रेस के भीतर लंबे समय तक चली तनातनी और अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पार्टी विधायक दल का नया नेता चुना गया. वह आज राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

ब्रह्म मोहिंद्रा का राजनीतिक सफर

कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने 1980, 1985, 1992, 2007,2012 और अब फिर 2017 में पंजाब विधानसभा के लिए चुने गए। अनुसूचित जाति/ पिछड़ा वर्ग, अनुसंधान और चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, परिवहन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पर्यावरण के कल्याण के लिए कैबिनेट मंत्री बने रहे।

उद्योग और वाणिज्य; 1987 से सदस्य AICC; अध्यक्ष रहे जिला युवा कांग्रेस, पटियाला, महासचिव जिला. कांग्रेस कमेटी, महासचिव, पंजाब युवा कांग्रेस; सचिव पंजाब पीसीसी, महासचिव पीसीसी; पीसीसी चुनाव समिति के सदस्य, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के सीनेट के सदस्य; अखिल भारतीय भारत युवा समाज के महासचिव; पंजाब कृषि उद्योग निगम के अध्यक्ष; विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और खेल संगठनों से सक्रिय रूप से जुड़े; ब्लड डोनर सोसाइटी पंजाब के संस्थापक निदेशक; अध्यक्ष, पंजाब फेंसिंग एसोसिएशन; संरक्षक, पंजाब बैडमिंटन एसोसिएशन; उपाध्यक्ष, पंजाब ओलंपिक संघ; सदस्य भारतीय पर्यावास केंद्र नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा की विभिन्न समितियों के सदस्य और अध्यक्ष बने रहे। वर्तमान में, कैबिनेट मंत्री स्वास्थ्य और परिवार कल्याण / चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान / संसदीय कार्य / चुनाव / शिकायतों को दूर करना, पंजाब सरकार में शामिल रहे।

Check Also

14 साल बाद सबसे गर्म नवंबर

14 साल बाद सबसे गर्म नवंबर

Share this on WhatsAppतानिया शर्मा ठंड की दस्तक के बाद भी देश के कई हिस्सों …

Gurukpo plus app
Gurukpo plus app